Move to Jagran APP

केदारकांठा में पर्यटकों के बिना पंजीकरण के जाने पर पार्क प्रशासन सख्त, लापरवाही बरतने पर सांकरी रेंज अधिकारी अटैच

Kedarkantha Trekking सांकरी रेंज के नए रेंज अधिकारी अधिकारी गौरव अग्रवाल ने बताया कि पार्क प्रशासन की सख्ती और बार-बार अपील के बाद बगैर पंजीकरण के दर्जनों पर्यटक जान जोखिम में डालकर खतरनाक मार्गों से केदारकांठा जाने का प्रयास कर रहे हैं। किसी के साथ कोई अप्रिय घटना न हो व सुरक्षा को लेकर जगह-जगह राष्ट्रीय पार्क की छह टीमें निगरानी में लगाई गई हैं।

By Shailendra prasad Edited By: riya.pandey Published: Mon, 01 Jan 2024 10:45 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jan 2024 10:45 AM (IST)
बिना पंजीकरण केदारकांठा जाने वाले पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर वन प्रशासन चिंतित

संवाद सूत्र, पुरोला। Kedarkantha Trekking: पिछले एक सप्ताह के दौरान केदारकांठा में बिना पंजीकरण के भेजे जाने के मामले में सांकरी रेंज के रेंज अधिकारी एसएल सैलानी को गोविंद वन्यजीव विहार राष्ट्रीय पार्क के कार्यालय पुरोला में अटैच किया है।

loksabha election banner

वहीं अनाधिकृत रूप से केदरकांठा नए साल का जश्न मनाने जाने वाले पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर पार्क प्रशासन की सख्ती दिखाई है। रविवार को मुख्य पड़ाव सांकरी में स्थिति सामान्य बनी रही। भले ही स्थानीय ट्रैकिंग एजेंसी संचालक गोविंद वन्यजीव विहार के फरमान को लेकर खासे नाराज हैं।

बिना पंजीकरण के जान जोखिम में डाल केदारकांठा जा रहे पर्यटक

सांकरी रेंज के नए रेंज अधिकारी अधिकारी गौरव अग्रवाल ने बताया कि पार्क प्रशासन की सख्ती और बार-बार अपील के बाद बगैर पंजीकरण के दर्जनों पर्यटक जान जोखिम में डालकर खतरनाक मार्गों से केदारकांठा जाने का प्रयास कर रहे हैं। किसी के साथ कोई अप्रिय घटना न हो व सुरक्षा को लेकर जगह-जगह राष्ट्रीय पार्क की छह टीमें निगरानी में लगाई गई हैं।

खतरनाक रास्तों से पर्यटकों को न भेजने की अपील

साथ ही सभी पर्यटकों व ट्रैकिंग एजेंसी संचालकों से भी बगैर अनुमति के जान जोखिम में डालकर खतरनाक रास्तों से केदरकांठा पर्यटकों न भेजने में सहयोग की अपील की गई है। साथ ही अलग-अलग मार्गों से रविवार को तीन सौ पंजीकृत पर्यटक केदारकांठा पहुंचे हैं।

गोविंद वन्यजीव विहार राष्ट्रीय पार्क के उपनिदेशक डॉ. अभिलाषा सिंह के अनुसार, अब सांकरी में स्थिति सामान्य है। पार्क प्रशासन आपदा की दृष्टि से खतरनाक उबड़-खाबड़ रास्तों से बगैर पंजीकरण एवं अनाधिकृत रूप से केदारकांठा जाने वाले पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर भी चिंतित व सतर्क है।

सुरक्षा निगरानी को लेकर पार्क कर्मियों की टीम लगाई है साथ ही ट्रैकिंग एजेंसियों से भी सहयोग की अपील की गई है। लापरवाही बरतने और समय से ट्रैकिंग एजेंसियों को सतर्क न करने के मामले में रेंज अधिकारी एसएल सैलानी को अटैच किया है।

यह भी पढ़ें:

नए वर्ष के उल्लास के लिए पहुंचे पर्यटकों को झटका! बिना पंजीकरण केदारकांठा गए लोगों का कटा चालान; जान लें नियम

Dehradun News: नए साल पर यातायात नियमों को लेकर सख्त पुलिस, उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई; 25 वाहन सीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.