Move to Jagran APP

अपने घर की ओर भी नजर डालते सरकार

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : सफाई अभियान का बीड़ा उठाए सरकारी महकमो की नजरें अपनी ही गंदगी पर नहीं पड़

By Edited By: Published: Thu, 02 Oct 2014 05:22 PM (IST)Updated: Thu, 02 Oct 2014 05:22 PM (IST)
अपने घर की ओर भी  नजर डालते सरकार

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : सफाई अभियान का बीड़ा उठाए सरकारी महकमो की नजरें अपनी ही गंदगी पर नहीं पड़ सकी। विकास भवन और अन्य सरकारी दफ्तरों की मौजूदगी वाले लदाड़ी में गंदगी सामान्य दिनों की तरह ही पसरी रही। ना तो इसकी ओर अफसरों का ध्यान गया और ना ही सफाई व्यवस्था के लिए जिम्मेदार जिला पंचायत का।

loksabha election banner

जनपद के विकास योजनाओं का संचालन करने वाले विकास भवन से महज दस मीटर की दूरी पर गंदगी का ढेर स्वच्छता दिवस पर भी पसरा रहा। विकास भवन व सरकारी पूल्ड हाउस कॉलोनी के बीच यह गंदगी एक दिन की नहीं हैं, बल्कि बीते कई दिनों यहीं एकत्र हो रही है। यही आलम विकास भवन के ठीक दूसरी ओर उद्योग विभाग के दफ्तर की ओर जाने वाली सड़क पर भी है। यहां भी निकट ही सरकारी कॉलोनी है। लदाड़ी में विकास भवन के 19 विभागों के साथ ही जल संस्थान, विद्युत वितरण खंड, जिला कोषागार, लघु सिंचाई विभाग, युवा कल्याण विभाग के सरकारी कार्यालय भवन आस पास ही बने हैं, लेकिन इन विभागों के चारों ओर फैल रही गंदगी की बू ना तो अफसरों को आ रही है और ना ही यहां सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी उठाने वाली जिला पंचायत को। जबकि उत्तरकाशी में लगातार दो साल से आ रही विनाशकारी बाढ़ के बाद यह जगह लगातार विस्तार लेती जा रही है। लोगों की रिहायश बढ़ने से कचरा भी अधिक मात्रा में पैदा होने लगा है, जिसके निस्तारण के लिये अभी तक कोई उपाय नहीं तलाशा गया है। हालत यह है कि किसी भी विभाग या सरकारी कॉलोनी के आस पास कूड़ेदान भी नहीं लगे हैं। ऊपर से कचरे के लिये कोई डंपिंग जोन भी नहीं बनाया गया है। ऐसे हालात में इस क्षेत्र में जिला पंचायत की ओर से तैनात सफाईकर्मी भी लाचार हैं।

'लदाड़ी क्षेत्र में गंदगी से बढ़ती परेशानी से जिला पंचायत वाकिफ है, लेकिन इसमें लोगों का भी हमें सहयोग चाहियए। डंपिंग जोन के लिए जमीन की तलाश की जा रही है।'

-एसएल गैरोला, मुख्य अधिशासी अधिकारी, जिला पंचायत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.