Move to Jagran APP

जो शहीद हुए हैं उनकी जरा याद करो कुर्बानी..

टीम गढ़वाल, जागरण: पुलिस शहीद स्मृति दिवस पर विभिन्न जिलों के स्कूलों में नौनिहालों ने शहीद पुलिस की

By Edited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 07:25 PM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2016 07:25 PM (IST)
जो शहीद हुए हैं उनकी जरा याद करो कुर्बानी..

टीम गढ़वाल, जागरण: पुलिस शहीद स्मृति दिवस पर विभिन्न जिलों के स्कूलों में नौनिहालों ने शहीद पुलिस की शहादत को याद किया। देश और समाज हित में उनके किए योगदान को याद कर उनसे प्रेरणा लेने का संकल्प भी लिया। पहली बार पौड़ी समेत उत्तरकाशी, टिहरी व अन्य जिलों में शहीद जवानों के स्कूलों में जाकर स्मृति दिवस मनाया गया।

loksabha election banner

मैसमोर इंटर कॉलेज में पुलिस विभाग की पहल पर शहीद दिवस समारोह का आयोजन किया गया। कॉलेज से शिक्षा प्राप्त करने वाले बीएसफ जवान शहीद हरीश सिंह नेगी व सब इंसपेक्टर राम सिंह नेगी की वीरता को नमन किया गया। समारोह में बीएसएफ के कमांडेंट गौरव तोमर ने कहा कि केंद्रीय पुलिस बलों व राज्य पुलिस सेवा के शहीद जवानों की याद में 21 अक्टूबर को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। जिला सैनिक कल्याण एवं पुर्नवास अधिकारी मेजर करन रावत ने अ‌र्द्धसैनिक बल व पुलिस सेवा में भर्ती प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने की बात कही। प्रधानाचार्य डॉ. एआर सिलास ने कहा कि विद्यालय परिवार संस्थान से शिक्षा पाने वाले शहीदों को याद कर गर्व महसूस कर रहा है। एसआइ अंशु चौधरी ने कहा कि पुलिस सेवा में बालक के साथ ही बालिकाओं को भी करियर के अनेक अवसर हैं। इस अवसर पर एफएसओ प्रेम सिंह सती, बीएसएफ के हेड कांस्टेबल आर बासुमति, अनूपमणि आदि मौजूद थे।

उधर पब्लिक इंटर कॉलेज भट्टीसेरा में भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर नेशनल सिक्योरिटी गार्ड के शहीद रामचंद्र ¨सह रावत की शहादत को याद किया गया। शहीद रामचंद्र ¨सह रावत भट्टीसेरा के समीप ही डुंगरीपंथ गांव के रहने वाले थे, जिनकी शिक्षा दीक्षा पब्लिक इंटर कालेज भट्टीसेरा से हुई थी। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य पुष्कर ¨सह रावत ने कहा कि रामचंद्र पंजाब के तरनतारन स्थान पर एक अहम मिशन में शहीद हो गए थे। इस मौके पर एसआइ सुमित चौधरी, कांस्टेबल सौरभ पुरोहित, रश्मि नौटियाल आदि मौजूद रहे।

इसी के साथ नई टिहरी में पुलिस लाइन चंबा में शहीद पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एनएस नपलच्याल ने उत्तराखंड और अन्य राज्यों के 471 शहीदों को याद किया। इस अवसर पर एसएसपी ने कहा कि शहीद पुलिसकर्मियों ने समाज और जनता के हित के लिए शहादत दी है। पुलिस लाइन के अलावा जिले के 15 अर्ध सैनिक बलों के गांवों में जाकर भी स्मृति दिवस मनाया गया।

उत्तरकाशी में एसपी ददन पाल ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय उत्तरकाशी में जाकर उप निरीक्षक स्व. देवी प्रसाद बहुगुणा को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि बहुगुणा इसी महाविद्यालय से उच्च शिक्षा हासिल कर वर्ष 2000 में पुलिस सेवा से जुड़े थे। वे शांति व्यवस्था ड्यूटी के दौरान सड़क हादसे में साल 2014 में शहीद हो गए थे। इस मौके पर एसओ महादेव उनियाल व अन्य पुलिस के जवान भी उपस्थित रहे। उधर पुलिस ने बीएसएफ के शहीद जवान मणिलाल के स्कूल राइंका डुंडा में कार्यक्रम आयोजित किया। इसके अलावा राइंका धौंतरी बड़ेथ, जीआइसी बड़कोट में भी शहीदों की याद में कार्यक्रम आयोजित किए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.