Move to Jagran APP

Uttarakhand की शांत वादियों में दिल-दहलाने वाली वारदात, मां ने बेटी को उतारा मौत के घाट; हत्या से पहले किया मासूम का शृंगार

Murder In Kashipur हत्या से पहले सौतेली मां ने बेटी का शृंगार किया था। सौतेली मां लक्ष्मी ने मासूम को स्नान कराया फिर कपड़े पहनाकर बालों में कंघी कर चोटी भी बांधी। मासूम की दादी ने पड़ोसियों के हवाले बताया कि सोनी पड़ोस में कन्या पूजन में गई थी। वहां से लौटने के बाद खौलता हुआ पानी उस पर डाल रस्साी से गला दबाकर हत्या कर दी।

By khemraj verma Edited By: Nirmala Bohra Published: Sun, 21 Apr 2024 12:14 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 12:14 PM (IST)
Murder In Kashipur: हत्याकांड में अन्य लोग भी शामिल

खेमराज वर्मा, जागरण  काशीपुर : Murder in Kashipur: हत्या से पहले सौतेली मां ने बेटी का शृंगार किया था। सौतेली मां लक्ष्मी ने मासूम को स्नान कराया, फिर कपड़े पहनाकर बालों में कंघी कर चोटी भी बांधी।

loksabha election banner

मासूम सोनी को शीशे में उसकी शक्ल दिखा कहा कि वह अत्यधिक सुंदर लग रही है। अब हर रोज ऐसे ही चोटी बांध दिया करेगी। ये बातें कह हत्यारोपित मां ने सोनी को घर में रोक लिया। चूंकि 17 अप्रैल को दादी संतोष देवी और बड़े पापा किशन लाल उसे साथ लेकर रिश्तेदारी में जाने वाले थे।

बता दें कि आइटीआइ थाना क्षेत्र में खड़कपुर देवीपुरा में श्रीराम नवमी के दिन एक सौतेली मां ने जायदाद के चालच में बेटी की हत्या कर डाली। सौतेली मां ने बेटी की हत्या करके उसका शव पास के निर्माणाधीन मकान के नीचे दबा दिया था।

बेटी की हत्या करने की आरोपित सौतेली मां को भेजा जेल

आठ वर्षीय बच्ची की हत्या कर शव निर्माणाधीन मकान में दबाने वाली आरोपित सौतेली मां को आइटीआइ पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया है। कोर्ट से आरोपित महिला को जेल भेज दिया गया है।काशीपुर सीओ अनुषा बडोला ने शनिवार को आइटीआइ थाने में प्रकरण का पर्दाफाश किया। उनके अनुसार खड़कपुर देवीपुरा निवासी मोनू कुमार पुत्र भूकन सिंह ने 18 अप्रैल को दी तहरीर में बताया कि उसकी आठ वर्षीय पुत्री सोनी 17 अप्रैल की अपराह्न करीब डेढ़ बजे सामान लेने दुकान पर गई थी, लेकिन वापस नहीं आई।

गुमशुदगी दर्ज कर पुलिस ने बरामदगी के लिए एसआइ प्रकाश सिंह बिष्ट के नेतृत्व में टीम का गठन किया।आइटीआइ प्रभारी निरीक्षक प्रवीन सिंह कोश्यारी ने बताया कि मृतक बच्ची की सौतेली मां से कड़ाई से पूछताछ में उसने हत्या करने की बात स्वीकार की। मां ने बर्बरता से पीटकर बच्ची की हत्या की थी। बाद में रस्सी से हाथ-पैर बांध शव बोरे में रख सामने निर्माणाधीन मकान में गाड़ दिया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार बालिका की मृत्यु गला दबाने से हुई है।

सौतेली मां लक्ष्मी देवी पत्नी मोनू कुमार पर दर्ज मुकदमा की धारा 365 आइपीसी से 302/201 में बदलाव किया गया है। पुलिस ने हत्यारोपित सौतेली को खड़कपुर देवीपुरा से गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक प्रवीन सिंह कोश्यारी, एसआइ प्रकाश सिंह बिष्ट, पुष्कर दत्त भट्ट, जितेंद्र सिंह, मीना व राधा गोस्वामी शामिल रहीं।

...तो गर्म पानी से मूर्छित कर दबाया गला

मासूम की दादी ने पड़ोसियों के हवाले बताया कि सोनी पड़ोस में कन्या पूजन में गई थी। वहां से लौटने के बाद खौलता हुआ पानी उस पर डाल रस्साी से गला दबाकर हत्या कर दी। उन्होंने बर्तन में पानी खौलाने के निशान देख यह बात कही।

दीदी को न मारो मामा

लक्ष्मी देवी की चार वर्षीय बेटी दीपिका ने अपनी दादी संतोष देवी और पुलिस अधिकारियों को बताया कि दीदी को मारने में दो मामा भी थे। दीदी को मत मारो मामा बोलकर वह रो रही थी, तभी उसकी गाल पर भी चांटा मारा गया। इस पर वह चुप हो गई और कातिल ने हत्या कर डाली।

हत्या के बाद घर के सामने लगाए चक्कर

सोनी की हत्या करने के बाद मां लक्ष्मी देवी अपने घर के सामने चक्कर लगा रही थी। यह फुटेज सीसीटीवी में भी कैद है। पुलिस को अंदेशा है कि मकान में शव दबाने में वह अकेली नहीं थी। हत्याकांड में अन्य लोग भी शामिल रहे होंगे।

सीसीटीवी की नहीं थी जानकारी

लक्ष्मी ने पुलिस को बताया कि गली में सीसीटीवी लगा है, इसकी उसे जानकारी नहीं थी। उसे इसका पता होता तो वह कोई ठिकाना खोजती। पुलिस लक्ष्मी देवी के मोबाइल से आठ लोगों के नंबर लेकर काल डिटेल जांच करने में जुट गई है।

समझदार सोनी थी मां की भी मददगार

पड़ोसियों ने बताया कि मोहल्ले में सोनी सबसे सुंदर और समझदार थी। वह चौथी क्लास में पढ़ती थी। स्कूल से आने के बाद सबसे पहले होमवर्क पूरा करती थी। वह सुबह शाम अपनी दादी और मां के साथ खाना बनाने और बर्तन धोने में भी मदद करती थी।

खुद के राज खुलने की डर से की हत्या

आठ वर्ष की सोनी सौतेली मां की अच्छाइयां और बुराइयां दादी को बताती थी। पड़ोस में रहने वाली लक्ष्मी देवी की मौसी ने उसकी शादी कराई थी। लक्ष्मी घर का कई सामान अपनी मौसी को देती थी, जिसकी जानकारी सोनी अपनी दादी को देती थी। पोल-पट्टी खुलने के डर से उसने हत्या कर दी।

हत्यारी सौतेली मां को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। हर एंगल से जांच की जा रही है। इस मामले में अन्य दोषियों को नहीं छोड़ा जाएगा। - प्रवीन सिंह कोश्यारी, प्रभारी निरीक्षक, आइटीआइ थाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.