Move to Jagran APP

मनरेगा में फर्जीवाड़ा पकड़ेगा भुवन एप, जानिए कैसे काम करेगा यह एप

मनरेगा के अधिकारियों ने एक विशेष भुवन ऐप तैयार किया है जो मनरेगा में फर्जीवाड़ा पकड़ेगा। यह सीधे मनरेगा की साइट से कनेक्ट है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 20 Aug 2017 12:36 PM (IST)Updated: Sun, 20 Aug 2017 08:36 PM (IST)
मनरेगा में फर्जीवाड़ा पकड़ेगा भुवन एप, जानिए कैसे काम करेगा यह एप
मनरेगा में फर्जीवाड़ा पकड़ेगा भुवन एप, जानिए कैसे काम करेगा यह एप

काशीपुर, [बृजेश पांडेय]: एक ही कार्य को दो बार दिखाकर बजट लेने वाले अब मनरेगा में फर्जीवाड़ा नहीं कर पाएंगे। इसके लिए मनरेगा के अधिकारियों ने एक विशेष भुवन ऐप तैयार किया है जो इस पर लगाम लगाएगा। यह सीधे मनरेगा की साइट से कनेक्ट है जो एक ही कार्य के दो फोटो अपलोड होने पर जीओ टैगिंग के जरिये फर्जीवाड़े को पकड़ लेगा। 

loksabha election banner

सभी को रोजगार मिले, इसके लिए मनरेगा योजना चलाई गई। इसमें नालियां, सड़क आदि विकास कार्य कराए जाते हैं लेकिन जनकल्याण के लिए बनी इस योजना में भी खेल होने लगा। कुछ ग्राम प्रधानों ने अफसरों से मिलीभगत कर एक ही कार्य को अगले वर्ष के बजट में भी दर्शाकर धांधली कर ली। इससे विकास कार्यों को पंख नहीं लग पाता। 

इस तरह काम करेगा एप 

धांधली को रोकने के लिए मनरेगा ने भुवन एप लांच किया। कुछ समय पहले तक इस एप पर मात्र कार्य के फोटो ही अपलोड किए जाते थे और इसे अफसर सत्यापन करते थे। अब इस एप को अपडेट करनए वर्जन में प्रस्तुत किया गया है। अब भूगोलीय निर्देशांक प्रणाली अक्षांश व देशांतर पर फोटो सेव होगा।

इससे फायदा यह होगा कि मनरेगा में कोई कार्य होता है और उसे फर्जी तौर कुछ साल बाद बजट में दिखाया जाता है तो सेटेलाइट, डुप्लीकेट एरिया अथवा कॉपीराइट कार्य प्रदर्शित कर देगा। इससे फर्जीवाड़ा पकड़ में आ जाएगा। एप संचालन के लिए अधिकारियों को राष्ट्रीय ग्रामीण विकास संस्थान (एनआइआरडी) हैदराबाद में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 एप संचालन के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण 

डीपीओ मनरेगा (काशीपुर) अमित मेहरा का कहना है कि  नए वर्जन में आने वाले एप से एक ही कार्य को गलत तरीके से दर्शाने पर पकड़ लिया जाएगा। एप संचालन के लिए अफसरों को एनआइआरडी हैदराबाद में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 यह भी पढ़ें: अब पता चलेगा कि कैसे हो रहा जलवायु परिवर्तन

यह भी पढ़ें: एक क्लिक पर मिलेगी रक्त उपलब्धता की जानकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.