Move to Jagran APP

न्यायालय की अनुमति पर मूल दस्तावेज होंगे वापस

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : एसआइटी के जब्त किए दस्तावेजों के चलते एसएलएओ कार्यालय जांच के बाहर के

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jul 2017 09:00 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2017 09:00 PM (IST)
न्यायालय की अनुमति पर मूल दस्तावेज होंगे वापस

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : एसआइटी के जब्त किए दस्तावेजों के चलते एसएलएओ कार्यालय जांच के बाहर के लोगों को मुआवजा जारी नहीं कर पा रहा है। एसएलएओ कार्यालय ने मुआवजा वितरण करने के लिए मूल दस्तावेज वापस मांगे हैं। एसआइटी न्यायालय से अनुमति लेकर मूल दस्तावेजों को एसएलएओ कार्यालय को सौंपने की तैयारी कर रही है।

loksabha election banner

एनएच -74 मुआवजा घोटाला सामने आने के बाद एफआइआर दर्ज करने के बाद जांच एसआइटी को सौंपी गई थी। जिस पर एसआइटी ने एसएलएओ सहित एनएचएआइ कार्यालय पर छापेमारी कर मुआवजा संबंधित दस्तावेज जब्त कर लिए थे। बाकी बचे दस्तावेज डबल लॉक में सुरक्षित रख दिए गए थे। इसके चलते मुआवजा वितरण की प्रक्रिया पूरी तरह से ठप हो गई। किसानों के हंगामे के साथ ही शासन ने डबल लॉक खोलने की अनुमति दे दी गई है। जिसके चलते एसआईटी जांच से संबंधित दस्तावेजों की सत्यापित प्रति हासिल करने की तैयारी में जुट गया है। सोमवार को एसआइटी डबल लॉक से जरूरत के दस्तावेजों की सत्यापति प्रति हासिल करने के प्रयास में लगा है। इसके चलते रणनीति प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हुई बैठक में निर्धारित कर ली गई है। इसी दौरान एसआईटी द्वारा जब्त किए गए मूल दस्तावेजों को भी विशेष भूमि अध्यापित अधिकारी कार्यालय को लौटाने की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए वैद्यानिक प्रक्रिया को पूरी तरह से अपनाया जाएगा। एसआईटी जब्त किए गए दस्तावेजों को लौटाने की कार्रवाई के लिए न्यायालय से अनुमति की तैयारी कर रहा है।

----------------------------

भू प्रयोग परिवर्तित फाइलों की लेंगे मूल प्रति

रुद्रपुर : एसआइटी भू परिवर्तित संबंधित कार्रवाई के दौरान प्रयोग की गई फाइलों की मूल प्रति हासिल करेगा। जिससे जांच को और गति देने के साथ ही हकीकत को सामने लाया जा सके। इसमें मुख्य रूप से सीलबंद रजिस्टर, आर -6 रजिस्टर सहित अन्य रजिस्टर शामिल हैं। शेष फाइलों की सत्यापित प्रति डबल लॉक से हासिल की जाएगी।

---------------------------------

एसएलएओ कार्यालय के मूल दस्तावेजों की आवश्यकता एसआइटी को नहीं है। मुआवजा वितरण के लिए एसएलएओ कार्यालय को एसआईटी द्वारा जब्त किए गए दस्तावेज वापस लौटाने की वैद्यानिक प्रक्रिया को अपनाने के बाद दस्तावेज लौटाए जाएंगे।

डॉ. सदानंद एस दाते, एसएसपी ऊधम ¨सह नगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.