Move to Jagran APP

प्रतापनगर में बनेगा रेशम कलस्टर

संवाद सूत्र, घनसाली: कृषि मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि सरकार ग्रामीण किसानों के विकास को कई कल्याण

By Edited By: Published: Fri, 22 May 2015 05:51 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2015 05:51 PM (IST)

संवाद सूत्र, घनसाली: कृषि मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि सरकार ग्रामीण किसानों के विकास को कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है, जिसका लाभ काश्तकारों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013-14 की आपदा में खेतों को जो नुकसान हुआ है उसकी मुआवजा राशि बढ़ा कर आठ हजार रुपये कर दी गई है। इसके लिए जिलाधिकारी को निर्देश दिए गए हैं। कहा कि सरकार प्रताप नगर में रेशम कलस्टर बनाएगी।

loksabha election banner

शुक्रवार को घनसाली मे सहकारिता विभाग की ओर से आयोजित कृषि एंव सहकारिता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि कृषकों को उपकरण खरीदने के लिए 80 प्रतिशत अनुदान दे रही है। 20 प्रतिशत ऋण राष्ट्रीयकृत बैंकों से दिलाने का प्रयास किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि प्रति वर्ष विकासखंड के चार गांवों की खेती की घेरबाड़ जिला योजना व राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत की जाएगी। कहा कि टिहरी जिले के प्रतापनगर में रेशम कलस्टर बनेगा। साथ ही खेतों की चकबंदी के लिए स्वैच्छिक और कानून चकबंदी की जाएगी। इसका कानून छह माह के भीतर सरकार बना देगी। उन्होंने कृषि एंव उद्यान अधिकारियों को गांवों का भ्रमण कर योजनाओं को बनाने के निर्देश दिए। नरेंद्रनगर व प्रतापनगर के विधायक सुबोध उनियाल व विक्रम नेगी ने कहा कि सरकार कृषि एंव उद्यान को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है। जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष रजनी कांत सुरीरा ने कहा कि कृषि यंत्रों की खरीद के लिए बैंक ऋण दे रहा है। ग्रामीणों को इसका लाभ उठाना चाहिए। सम्मेलन में कृषकों को 24 टैक्टर और कुशल कृषकों को 10-10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि व प्रमाण पत्र दिए। इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख विजय गुनसोला, बेबी असवाल, घनश्याम नौटियाल शूरबीर लाल, धनी लाल शाह, नरेंद्र डंगवाल, आनंद ब्यास, कर्ण सिंह आदि मौजूद थे।

शहर में रहने वालों को दी प्रोत्साहन राशि

कृषि एंव उद्यान विभाग ने क्षेत्र के ऐसे लोगों को कृषि एंव उद्यान मे अच्छे कार्य करने के लिए प्रोत्साहन राशि दी जो गांव के बजाय शहर में कई सालों से व्यवसाय कर रहें हैं। सम्मेलन में यह चर्चा का विषय बना रहा। विभाग ने कृषि जड़ीबूटी एंव उद्यान के क्षेत्र मे वर्षो से काम कर स्वरोजगार को बढ़वा दे रहें चंद्र सिंह बिष्ट, लायक राम भट्ट, चंद्रमणि बडोनी आदि को प्रोत्साहन नहीं दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.