Move to Jagran APP

केदारनाथ यात्रा मार्गो पर एसडीआरएफ की टीम

By Edited By: Published: Wed, 23 Apr 2014 07:02 PM (IST)Updated: Wed, 23 Apr 2014 07:02 PM (IST)
केदारनाथ यात्रा मार्गो पर 
एसडीआरएफ की टीम

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: आगामी यात्रा सीजन में विभिन्न पड़ावों पर पुलिस बल के साथ ही स्टेट डिजास्टर रिलीफ फोर्स (एसडीआरएफ) की टीम भी नजर आएगी। देश-विदेश से केदारनाथ पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की सुरक्षा व उन्हें कोई दिक्कत न हो, इसका टीम ध्यान रखेगी। 90 सदस्यीय यह टीम अपने-अपने पड़ावों पर तैनात हो गई है।

loksabha election banner

विगत जून माह में आई प्राकृतिक आपदा के दौरान जिले में भारी क्षति पहुंची थी, तथा आपदा में फंसे लोगों को निकालने में काफी दिक्कतें सामने आई थी। भविष्य में इस प्रकार की आपदाओं से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने स्टेट डिजास्टर रिलीफ फोर्स (एसडीआरएफ) का गठन किया जो यात्रा सीजन के साथ ही आफ सीजन में आपदा एवं भूकम्प जैसी समस्याओं से निपटने में अपना पूर्ण सहयोग देगी। इन टीमों को विभिन्न संस्थानों में आपदा राहत कार्यो का प्रशिक्षण दिलाया गया। इसके बाद इन्हें यात्रा मार्गो के डेंजर जोनों पर तैनात किया जाएगा। इस फोर्स का गठन एनडीआरएफ की तर्ज पर किया गया। आपदा के दौरान एनडीआरएफ एवं बीएसएफ ने ही आपदा में पूरा मोर्चा संभाला था। गत मंगलवार को 90 सदस्यीय टीम रुद्रप्रयाग पहुंच गई थी। इस टीम को यात्रा से पूर्व इसलिए भेजा गया है कि वह अपने-अपने स्थानों पर व्यवस्थाएं जुटा सकें। वहीं शासन स्तर से मिले निर्देशों के अनुसार इस टीम के सदस्य अपने-अपने पड़ावों पर तैनात हो गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.