Move to Jagran APP

पुश्ता निर्माण में जुटा लोनिवि

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: भूस्खलन से कौड़ियाला में एक बड़ा पुश्ता ढहने से बदरीनाथ राष्ट्रीय र

By Edited By: Published: Thu, 02 Jul 2015 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2015 01:01 AM (IST)
पुश्ता निर्माण में जुटा लोनिवि

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल:

loksabha election banner

भूस्खलन से कौड़ियाला में एक बड़ा पुश्ता ढहने से बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात को सुचारु बनाए रखने के लिए लोनिवि श्रीनगर डिवीजन दिनरात कार्य कर एनएच को बंद होने से बचाने में जुटा है, लेकिन पहाड़ी से रह रहकर पत्थर गिर रहे हैं। इसके लिए मौके पर एक पोकलैंड मशीन भी खड़ी कर दी है।

श्रीनगर से लगभग 65 किमी दूर कौड़ियाला के समीप निरंतर हो रही बारिश और भूस्खलन से लगभग 15 मीटर लंबा और 18 मीटर ऊंचा पुश्ता अचानक ढहने से एनएच पर यातायात को बाधित नहीं होने देना भी एनएच श्रीनगर डिवीजन के लिए एक चुनौती बना हुआ है। अलकनंदा नदी पर एकदम खड़ी चट्टान पर एनएच से लगभग 20 मीटर नीचे जाकर विपरीत मौसम में भी कार्य करना इंजीनियरों और श्रमिकों के लिए भारी चुनौती बना हुआ है। रस्सों के सहारे श्रमिक लगभग 20 मीटर नीचे खड़ी चट्टान पर उतरकर कार्य कर रहे हैं। अधिशासी अभियंता धीरेंद्र कुमार को स्वयं रस्सों के सहारे नीचे उतरकर पुश्ते के निर्माण में तेजी लाने को लेकर मजदूरों को आवश्यक दिशा निर्देश करते भी देखा गया। 40 श्रमिक और अन्य तकनीकी कर्मचारी मौके पर दिनरात कार्य कर रहे हैं। नदी के ऊपर एकदम खड़ी चट्टान होने और सड़क से नीचे जाने के लिए मार्ग उपलब्ध नहीं होना भी एक बड़ी चुनौती बना हुआ है। इस सबके बावजूद युद्ध स्तर पर इस बड़े पुश्ते का निर्माण विपरीत मौसम में भी किया जा रहा है। मौके पर एनएच डिवीजन का एक सहायक अभियंता और दो अवर अभियंता भी तैनात हैं।

श्रीनगर से कोटद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी पीपलपानी, कठूड़ बैंड पर भारी मलबा आ गया। इसे श्रीनगर एनएच डिवीजन द्वारा तुरंत ही जेसीबी मशीन से हटाया गया। ज्वाल्पा देवी से आगे पुल के पास चट्टान से बड़े-बड़े बोल्डर सड़क पर गिरने से भी एनएच पर यातायात लगभग एक घंटे बंद रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.