Move to Jagran APP

भर्ती रैली शुरू, 2762 पहले दौर में बाहर

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: गढ़वाल राइफल्स रेजीमेंटर सेंटर (जीआरआरसी) लैंसडौन के तत्वावधान में शनिवार

By Edited By: Published: Sat, 11 Apr 2015 05:50 PM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2015 05:50 PM (IST)
भर्ती रैली शुरू, 2762 पहले दौर में बाहर

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: गढ़वाल राइफल्स रेजीमेंटर सेंटर (जीआरआरसी) लैंसडौन के तत्वावधान में शनिवार से कोटद्वार स्थित वीसी गबर सिंह सेना कैंप में छह दिवसीय भर्ती रैली का विधिवत शुभारंभ हो गया। रैली के प्रथम दिवस पर जनपद रुद्रप्रयाग के 3221 अभ्यर्थियों ने रैली में शिरकत की। इनमें से 459 अभ्यर्थी ही अगले दौर में प्रवेश पा सके।

loksabha election banner

भर्ती रैली प्रक्रिया सुबह चार बजे से शुरू हुई। रैली में शिरकत करने पहुंचे युवाओं को दो-दो सौ के ग्रुप में मैदान तक ले जाया गया। रैली में शिरकत करने पहुंचे 3221 प्रतिभागियों में से 486 युवा प्री-हाईट में ही बाहर हो गए। शेष 2735 युवाओं ने 1600 मीटर दौड़ में प्रतिभाग किया। इनमें से 459 युवा ही निर्धारित समय पर दौड़ पूर्ण कर पाए। दौड़ पूर्ण करने वाले युवाओं को अन्य परीक्षणों के अन्य आगे भेज दिया गया, जबकि दौड़ में पिछड़े युवाओं को वापस लौटा दिया गया।

रैली के मद्देनजर महानिदेशक (भर्ती) लेफ्टिनेंट जनरल आरएन नायर, उप महानिदेशक (रिक्रूटिंग हेड लखनऊ) ब्रिगेडियर संदीप सहगल सुबह ही रैली स्थल पर पहुंच गए थे। भर्ती अधिकारी कर्नल बीएमएस तलवार ने उन्हें पूरे भर्ती स्थल का मौका-मुआयना करवाया।

धोखेबाजों से रहें सावधान : ले.ज.नायर

भारतीय सेना में महानिदेशक (भर्ती) लेफ्टिनेंट जनरल आरएन नायर ने कहा है कि सेना भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी होती है। युवाओं को उन धोखेबाजों से सावधान रहना चाहिए, जो सेना में भर्ती कराने के नाम पर धनराशि वसूलते हैं। कहा कि कि सेना की विशेष टीम ऐसे लोगों पर कड़ी नजर रख कर उन्हें दबोचती भी है, लेकिन कानूनी प्रक्रिया के दौरान कई मर्तबा वे छूट जाते हैं। कहा कि वर्तमान समय में सेना के प्रति शहरी/ग्रामीण भर्ती रैली में शहरी क्षेत्र के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्र के युवा शारीरिक दक्षता परीक्षा अधिक संख्या में पास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया को ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसे अमल में लाने से पूर्व उत्तराखंड के साथ ही नार्थ-ईस्ट के उन युवाओं के बारे में विचार किया जा रहा है, जहां युवाओं के पास ऑनलाइन आवेदन की सुविधा नहीं है।

देहरादून में होगी भर्ती रैली

सेना की अगली भर्ती रैली देहरादून में आयोजित की जाएगी। महानिदेशक (भर्ती) लेफ्टिनेंट जनरल आरएन नायर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि रैली की तिथियों के निर्धारण के लिए सैन्य अधिकारी देहरादून प्रशासन से संपर्क बना रहे हैं। प्रशासन की ओर से भर्ती तिथियों की जानकारी मिलते ही सेना की ओर से तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.