Move to Jagran APP

आतिशबाजी से 4 दुकानें राख

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: उमानंद बड़थ्वाल मार्ग पर शराबियों की आतिशबाजी से चार दुकानें जलकर राख हो ग

By Edited By: Published: Thu, 23 Oct 2014 04:28 AM (IST)Updated: Wed, 22 Oct 2014 08:07 PM (IST)
आतिशबाजी से 4 दुकानें राख

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: उमानंद बड़थ्वाल मार्ग पर शराबियों की आतिशबाजी से चार दुकानें जलकर राख हो गई । अग्निकांड में एक मारुति कार, बाइक व स्कूटर भी राख हो गए। आग बुझने के बाद मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों को न सिर्फ लोगों ने खदेड़ दिया, बल्कि दमकल वाहन में तोड़फोड़ कर चालक की पिटाई भी कर दी। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ दो अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं।

loksabha election banner

बीते मंगलवार मध्य रात शराब के नशे में धुत्त कुछ युवा मारुति कार में सवार हो मध्य रात्रि स्टेशन से होते हुए नजीबाबाद चौक की ओर जा रहे थे। इस बीच उन्होंने उमानंद बड़थ्वाल मार्ग पर सड़क किनारे लगी पटाखे की दुकान के समीप कार खड़ी कर दुकान में पहुंचे। इन युवकों में से एक ने दुकानदार से पटाखों की क्वालिटी चेक करने के नाम पर एक अनार लिया व उसे कार के बोनट पर रख आग लगा दी। अनार से उठी चिंगारियां पटाखे की दुकान में गिरी व देखते ही देखते पटाखों ने आग पकड़ ली।

इससे पहले आग पर काबू पाया जाता, पटाखे आसपास की दुकानों में पहुंच गए व वहां रखा तमाम सामान भी राख हो गया। पटाखे सड़क के दूसरी ओर पेट्रोल पंप की ओर भी गए व पेट्रोल पंप के बाहर लगी जूस की एक ठेली को राख कर दिया। करीब बीस मिनट तक चल रही इस जबरदस्त आतिशबाजी के बीच लोगों ने किसी तरह पानी डाल आग पर काबू पाया। अग्निकांड में पटाखों की दुकान के अलावा मो.अजमल, विक्रम चंद्र की खील-बताशे व गिफ्ट आइटम की दुकान, नरेश की जूस की ठेली राख हो गए।

दमकल चालक को पीटा

सूचना देने के बावजूद समय से मौके पर दमकल वाहन न पहुंचने से आक्रोशित लोगों ने दमकल विभाग में संविदा चालक मुकेश रावत की बुरी तरह पिटाई कर दी। आक्रोशित लोगों ने दमकल वाहन में भी तोड़फोड़ की। इतना ही नहीं, दमकल वाहन को भी मौके से खदेड़ दिया गया।

लापरवाही पर तीन निलंबित

मध्य रात्रि हुई अग्नि दुर्घटना में दमकल कर्मियों की लापरवाही प्रकाश में आई है। दरअसल, दमकल कर्मियों को नगर क्षेत्र में ही दमकल वाहन खड़ा करने के निर्देश दिए गए थे, बावजूद इसके विभागीय कर्मी वाहन को नगर से करीब चार किमी. दूर ग्रास्टनगंज स्थित फायर स्टेशन में ले गए। पुलिस क्षेत्राधिकारी अरूणा भारती ने बताया कि इस मामले में पुलिस अधीक्षक की ओर से दमकल वाहन चालक सुरेश चंद्र रवि, फायरमैन राजकुमार व फायरमैन राहुल थापा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

पुलिस ने भांजी लाठियां, रोष

मध्य रात्रि हुए अग्निकांड को जिन लोगों के सहयोग से बुझाया गया, मौके पर पहुंचे पुलिस ने उन पर ही लाठियां भांजते हुए उन्हें खदेड़ दिया, जिससे व्यापारियों में खासा रोष है। लोगों का कहना है आग बुझाने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों का शुक्रिया करने के बजाए लाठियां भांज लोगों को मौके से धकियाना शुरू कर दिया।

घटना के बाद चेता प्रशासन

कोटद्वार : मध्य रात्रि हुए अग्निकांड के बाद बुधवार को प्रशासन ने बाजार का निरीक्षण किया। अग्निशमन अधिकारी सूरत सिंह रावत ने पटाखों की दुकानें चैक की। इस दौरान उमानंद बड़थ्वाल मार्ग पर पेट्रोल पंप के समीप लगी एक पटाखों की दुकान का लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति की गई। एसडीएम जीआर बिनवाल ने बताया कि लाइसेंस को निरस्त कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.