Move to Jagran APP

बीडीओ ने भेजा महिला को नोटिस

By Edited By: Published: Sun, 20 Apr 2014 05:34 PM (IST)Updated: Sun, 20 Apr 2014 05:34 PM (IST)
बीडीओ ने भेजा महिला को नोटिस

संवाद सूत्र, धुमाकोट: कफलटंडा में मनरेगा कार्यो में घपले संबंधी मामले ने नया मोड़ आया है। खंड विकास अधिकारी की ओर से गांव की एक महिला को नोटिस जारी कर मनरेगा के तहत लिए गए भुगतान को ग्राम पंचायत के खाते में जमा करने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

बताते चलें कि गत वर्ष प्रखंड नैनीडांडा के अंर्तगत ग्राम पंचायत कफलटंडा में मनरेगा मजदूरी में घपले का मामला प्रकाश में आया था। ग्राम प्रधान पर एक ऐसे व्यक्ति को प्रतिदिन सौ रुपये मनरेगा मजदूरी का भुगतान करने का आरोप था, जिसकी मृत्यु एक वर्ष पूर्व हो चुकी थी। इतना ही नहीं, ग्रामीण शक्ति देवी पत्‍‌नी राजेंद्र प्रसाद को फर्जी तरीके से मनरेगा मजदूरी का भुगतान किए जाने का भी आरोप था। 'दैनिक जागरण' ने गत वर्ष अपने 11 मार्च के अंक में 'मुर्दे को भुगतान, घायल को दिहाड़ी' शीर्षक से प्रकाशित समाचार में इस पूरे प्रकरण को प्रकाशित किया था।

मामला तत्कालीन मुख्य सचिव के साथ ही तत्कालीन अपर सचिव (ग्राम्य विकास) तक पहुंचा। दोनों ही अधिकारियों ने पूरे प्रकरण की जांच कर दोषियों के विरूद्ध मामला दर्ज करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिए। खंड विकास अधिकारी स्तर की जांच में पुष्टि हुई कि ब्लॉक मुख्यालय में मनरेगा कंप्यूटर ऑपरेटर की गलती से मृतक का नाम मनरेगा मजदूर के रूप में दर्ज कर दिया गया था। इसके बाद खंड विकास अधिकारी की ओर से कंप्यूटर ऑपरेटर को इस गलती पर कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया।

साथ ही शक्ति देवी को फर्जी भुगतान करने संबंधी मामले में ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत विकास अधिकारी से 11200 रुपये की धनराशि भी वसूल कर ली गई। लेकिन, अब इस मामले में नया मोड़ आ गया है।

दरअसल, मिनी बैंक की ओर से खंड विकास अधिकारी को प्रेषित एक पत्र में स्पष्ट किया गया कि धनराशि आहरण शक्ति देवी के अंगूठा निशानी पर ही किया गया है। इस पत्र के आधार पर खंड विकास अधिकारी ने शक्ति देवी को नोटिस जारी कर आहरित की गई धनराशि को ग्राम पंचायत के मनरेगा खाते में जमा करने के निर्देश दिए हैं। जारी नोटिस में स्पष्ट कहा गया है कि मनरेगा खाता उन्होंने ही खोला गया व खाते से धनराशि का आहरण भी उन्होंने ही किया। जबकि, मनरेगा के तहत कोई कार्य नहीं किया। पत्र में शक्ति देवी को वर्ष 2008 से अब तक मनरेगा पासबुक खाता संख्या 851 में जमा व आहरित राशि को ग्राम पंचायत के मनरेगा में जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।

जांच में कंप्यूटर ऑपरेटर की गलती के कारण मनरेगा भुगतान मृतक के नाम दर्शा दिया गया। शक्ति देवी को भी धनराशि को ग्राम पंचायत के मनरेगा खाते में जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।

चंदा राज, खंड विकास अधिकारी, नैनीडांडा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.