Move to Jagran APP

आठ विषयों की प्रवेश की योग्यता में बदलाव

By Edited By: Published: Thu, 17 Apr 2014 06:58 PM (IST)Updated: Thu, 17 Apr 2014 06:58 PM (IST)
आठ विषयों की प्रवेश की योग्यता में बदलाव

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल:

loksabha election banner

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विभिन्न विषयों में प्रवेश के लिए शैक्षिक योग्यता में बदलाव किया है। इनमें से आठ विषय हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विवि में भी पढ़ाए जाते हैं। आगामी चार से सात जून तक होने वाली प्रवेश परीक्षा में अब नए नियम ही लागू होंगे।

गढ़वाल विवि प्रवेश परीक्षा के कॉर्डिनेटर प्रो. डीएस नेगी ने बताया कि बीटेक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए इंटर में 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य थे। अब सामान्य श्रेणी के लिए यह 45 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं, 12वीं में फिजिक्स, गणित के साथ कैमिस्ट्री, बायोलॉजी व बायोटेक्नालॉजी में से एक विषय होना जरूरी है। फार्मेसी में प्रवेश के लिए इंटर में फिजिक्स, कैमिस्ट्री के साथ बायोटेक्नालॉजी, गणित व बायोलॉजी में से कोई एक विषय व प्राप्तांक सामान्य श्रेणी के लिए 45 व आरक्षित श्रेणी के लिए 40 प्रतिशत हैं। बीएचएम (होटल मैनेजमेंट) पाठ्यक्रम गढ़वाल विवि में पहले छह सेमेस्टर यानी तीन साल का था। अब यूजीसी ने आठ सेमेस्टरों के साथ इसे चार साल का कर दिया। इस पाठ्यक्रम में पहले न्यूनतम प्राप्तांक की शर्त नहीं थी। अब इंटर में सामान्य श्रेणी के लिए 45 प्रतिशत व आरक्षित के लिए 40 प्रतिशत अंक जरूरी हैं। एमसीए में प्रवेश को अब स्नातक सामान्य श्रेणी 50 प्रतिशत व आरक्षित के लिए 40 प्रतिशत अंक जरूरी हैं। गढ़वाल विवि में एमफार्मा में प्रवेश को पहले 60 प्रतिशत अंक जरूरी थे। अब सामान्य के लिए 50 प्रतिशत व आरक्षितों के लिए 45 प्रतिशत अंक कर दिए हैं। मास्टर परफॉरर्मिग आर्ट्स (थिएटर) में 50 प्रतिशत के साथ स्नातक अनिवार्य कर दिया गया है। पहले यह प्रतिशत 40 था। मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स व विजुअल आर्ट्स में भी स्नातक योग्यता 40 प्रतिशत से बढ़कर सामान्य श्रेणी के लिए 50 प्रतिशत व आरक्षित श्रेणी के लिए 45 प्रतिशत होगी। इसको लेकर गुरुवार को कुलपति प्रो. एमएसएम रावत की अध्यक्षता में हुई बैठक भी हुई। इसमें कुलसचिव प्रो. पीएस राणा, डीएसडब्ल्यू प्रो. एससी भट्ट, प्रो. एमएमएस रौथाण, प्रो. एनएस पंवार, प्रो. डीआर पुरोहित, प्रो. डीएस नेगी, डॉ. डीएस बिष्ट, डॉ. आरके ड्योडी, डॉ. अब्दुल फारुख आदि मौजूद थे।

---------------

जेईई (मेन) रैंक 2014 में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को ही गढ़वाल विवि में बीटेक प्रथम वर्ष में काउंसिलिंग से प्रवेश मिलेगा। जेईई परीक्षा का 60 प्रतिशत व इंटर में प्राप्त परसेंटाइल के आधार पर 40 प्रतिशत जोड़कर मेरिट बनेगी।

प्रो. डीएस नेगी, कॅार्डिनेटर गढ़वाल विवि प्रवेश परीक्षा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.