Move to Jagran APP

आत्महत्या मामले में आर्थिक लाभ पर रोक संबंधी याचिका निरस्त

आत्महत्या मामले में आर्थिक लाभ पर रोक संबंधी याचिका को हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा कि राजकोष का दुरुपयोग न हो, लेकिन सरकार नीति बनाकर किसी को आर्थिक लाभ दे सकती है।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 22 Feb 2018 09:05 AM (IST)Updated: Thu, 22 Feb 2018 08:02 PM (IST)
आत्महत्या मामले में आर्थिक लाभ पर रोक संबंधी याचिका निरस्त
आत्महत्या मामले में आर्थिक लाभ पर रोक संबंधी याचिका निरस्त

नैनीताल, [जेएनएन]: हाई कोर्ट ने सरकार को निर्देश दिए हैं कि राजकोष का दुरुपयोग न हो, अलबत्ता यह भी साफ किया कि सरकार नीति बनाकर किसी को आर्थिक लाभ दे सकती है। कोर्ट ने आत्महत्या के मामले में राजकोष से मदद देने पर रोक लगाने से संबंधित जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान यह निर्देश दिए। सरकार की दलील सुनने के बाद कोर्ट ने याचिका को खारिज कर दिया।

loksabha election banner

चंपावत निवासी रीता गहतोड़ी ने जनहित याचिका दायर कर आत्महत्या के प्रकरणों पर राजकोष से मदद पर रोक लगाने की मांग की थी। याचिका में हल्द्वानी के ट्रांसपोर्टर प्रकाश पांडे के आत्महत्या प्रकरण का उदाहरण देते हुए कहा गया था कि धमकी देकर आत्महत्या करने वालों के प्रकरणों में सरकार के मुआवजा देने पर रोक लगाई जाए। 

याची का कहना था कि राजकोष का बजट जनकल्याण के कार्यों में लगाया जाए, न कि ऐसे मामलों में। सरकार को जनता कर देती है। यदि इस तरह के मामलों में राजकोष से मदद दी गई तो आत्महत्या के साथ ही अपराध के मामले भी बढ़ेंगे।

राज्य सरकार की ओर से कोर्ट को बताया गया कि ट्रांसपोर्टर प्रकाश पांडे के मामले में सरकार द्वारा मुआवजे का निर्णय नहीं लिया गया। साथ ही कहा कि आत्महत्या के हर मामले को एक पहलू से नहीं देखा जा सकता। मसलन किसानों से संबंधित मामले को इस नजरिये से नहीं देखा जा सकता। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति केएम जोसफ व न्यायमूर्ति शरद कुमार शर्मा की खंडपीठ ने मामले को सुनने के बाद याचिका को खारिज कर दिया।

यह भी पढ़ें: युवाओं में नशाखोरी के प्रति हाई कोर्ट गंभीर, रोकथाम के लिए मांगा जवाब

यह भी पढ़ें: स्वतंत्रता सेनानी की विधवा को पेंशन नहीं देने पर सरकार पर जुर्माना

यह भी पढ़ें: ढैंचा बीज घोटाला मामले में याचिकाकर्ता पर जुर्माना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.