Move to Jagran APP

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में भी लागू होगा आधार कार्ड

उत्तराखंड की बोर्ड परीक्षा में भी लागू करने की तैयारी की जा रही है। अब परीक्षा के आवेदन पत्र में आधार नंबर भी देना होगा। यह व्यवस्था अगले साल से उत्तराखंड में लागू हो जाएगी।थ

By BhanuEdited By: Published: Wed, 22 Nov 2017 08:24 AM (IST)Updated: Wed, 22 Nov 2017 08:52 PM (IST)
उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में भी लागू होगा आधार कार्ड
उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में भी लागू होगा आधार कार्ड

रामनगर, [त्रिलोक रावत]: हर काम में जरूरी हो चुके आधार कार्ड को उत्तराखंड की बोर्ड परीक्षा में भी लागू करने की तैयारी की जा रही है। अब परीक्षा के आवेदन पत्र में आधार नंबर भी देना होगा। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद अगले साल से इसे शुरू कराएगा।

loksabha election banner

परिषद द्वारा हर साल हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षा कराई जाती है। इसके लिए स्कूलों से संस्थागत व प्राइवेट परीक्षार्थियों द्वारा आवेदन पत्र भरे जाते हैं। बैंक, मोबाइल व गैस कनेक्शन आदि में आधार को लिंक करने के बाद अब इसे शिक्षा विभाग ने अपने यहां भी लागू करने का फैसला लिया है। 

इसके लिए हाईस्कूल व इंटर के आवेदन पत्रों में परीक्षार्थियों से उनके आधार नंबर मांगे जाएंगे। शिक्षा विभाग का कहना है कि अगले साल की होने वाली बोर्ड परीक्षा में इसे पूरी तरह से लागू करने का प्रयास किया जाएगा। आवेदन पत्र में ही एक कॉलम होगा, जिसमें परीक्षार्थियों को अपना आधार कार्ड का नंबर लिखना होगा।

निदेशक ने माध्यमिक शिक्षा ने कहा कि बोर्ड के अलावा विद्यालयों में पढ़ने वाले सभी छोटे बच्चों व शिक्षकों का आधार कार्ड भी अनिवार्य किया गया है। बच्चों का आधार कार्ड बनने से सरकार की जो भी छात्रवृत्ति से संबंधित या अन्य स्कीम हैं, उनको डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर के तहत आधार से लिंक किया जाएगा।

शिक्षा निदेशक आरके कुंवर का कहना है कि आधार कार्ड का हर जगह उपयोग हो रहा है तो बोर्ड के आवेदन पत्रों में भी इसे लागू किया जा रहा है। आधार नंबर से छात्र की पहचान होगी। अगले साल होने वाली परीक्षा से इसे लागू करने का प्रयास रहेगा।

यह भी पढ़ें: केंद्रों पर पड़े ताले, आधार कार्ड बनवाने को भटक रहे लोग

यह भी पढ़ें: सरकारी भवनों में शिफ्टिंग को तैयार नहीं है आधार केंद्र संचालक

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड को मिलेंगे 220 नए आधार कार्ड सेंटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.