Move to Jagran APP

रेड हो रहे हाईवे के ब्लैक स्पॉट

अनूप गुप्ता, हल्द्वानी : सड़कों पर ब्लैक स्पॉट (दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र) भले ही चिह्नित हो गए हों, ल

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 01:01 AM (IST)
रेड हो रहे हाईवे के ब्लैक स्पॉट

अनूप गुप्ता, हल्द्वानी : सड़कों पर ब्लैक स्पॉट (दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र) भले ही चिह्नित हो गए हों, लेकिन उन्हें दूर करने के लिए कवायद नहीं हो रही है। ऐसे में ऐसे ब्लैक स्पॉट पर हादसों का सिलसिला भी नहीं थम रहा है। हाल में नेशनल हाईवे ने राष्ट्रीय मार्गो पर 11 और एनएचएआइ ने सात जगहों पर ऐसे ब्लैक स्पॉट चिह्नित कर सरकार को भेजे थे, लेकिन इसमें एनएच को अभी केवल सात कार्यो के लिए केवल 4.90 लाख ही आवंटित हुए हैं। जाहिर है कि बड़ी तादाद में दुर्घटना के लिहाज से संवेदनशील एरिया में सुधार के काम ही नहीं हो पा रहे हैं।

loksabha election banner

नेशनल हाईवे पर हल्द्वानी सहित काशीपुर, जसपुर, कुंडा, रुद्रपुर, पंतनगर सहित कई जगहों पर हादसों को लेकर संवेदनशील क्षेत्र हैं। एनएच के अधिकारियों ने इसका सर्वे भी कराया था, जिसमें एनएन-74 में हल्द्वानी खंड के परमानंदपुर और किमी 169 और इसी हाईवे पर किमी 162 पर गौतमी हाइट को ब्लैक स्पॉट के तौर पर चिह्नित किया गया था। यहां आइटीआइ होने के कारण वाहनों का काफी आवागमन और उनकी गति तीव्र होती है। इसलिए यहां हादसे की संभावना बनी रहती है। इसके अलावा एनएच-87 पर किमी पांच संजय वन पंतनगर में जंगली जानवरों के अचानक आ जाने से हादसे होते रहते हैं। इसी तरह काशीपुर में टांडा उज्जैन चौराहा को भी दुर्घटना के लिहाज से संवेदनशील माना गया है। यहां पर सड़क काफी संकरी है और रेलवे फाटक नजदीक होने के कारण वाहनों का काफी आवागमन होता है। यूएसनगर के कुंडा में एनएच-74 पर किमी एक, डेढ़, दो और ढाई भी ब्लैक स्पॉट चिह्नित हैं। यहां तीव्र मोड़ और संकरी पुलिया होने की वजह से आए दिन हादसे होते रहते हैं। इसी तरह यूएसनगर और नैनीताल जिलों में हाईवे पर कुल 11 ब्लैक स्पॉट चिह्नित हुए हैं, लेकिन इसमें तमाम प्वाइंट पर अब तक सुधार कार्य ही नहीं शुरू हो सके हैं। ऐसे में वहां हादसों की आशंका बनी रहती है।

यूएसनगर व नैनीताल जिलों में इन संवेदनशील क्षेत्र के लिए स्वीकृत कार्य

-जसपुर क्षेत्र में नूरी राइस मिल से अफजलगढ़ बस अड्डा किमी 140

-कुंडा क्षेत्र के बैलजुड़ी मोड़ किमी 153, शेरअली मजार किमी 149 और हीरोवाला चौराहा किमी 147

-काशीपुर स्टेशन से करीब सात किमी दूर केलामोड़ किमी आठ

-हल्द्वानी में परमानंदपुर और गौतमी हा‌र्इ्रट

एनएचएआइ की सड़कों पर भी चिह्नित ये ब्लैक स्पॉट

-एनएन-74 पर रुद्रपुर में राधा स्वामी सत्संग किमी चार

-इसी हाईवे पर रुद्रपुर में ही अग्रसेन अस्पताल के पास किमी दो

-एनएच-87 पर 31वीं वाहिनी पीएसी के पास किमी दो

-एनएच 74 किच्छा में चौकी लालपुर क्षेत्र में किमी पांच

-पंतनगर में एनएच-87 पर पारले चौक किमी पांच

-एनएन-74 पर गदरपुर में किमी तीन झगड़पुरी

-एनएच-87 नगला बाईपास पंतनगर में किमी आठ

बनते ही टूटने लगे नैनीताल रोड के रेडियम

मंडी से काठगोदाम के बीच नैनीताल हाईवे पर डिवाइडर सहित कई निर्माण कार्य अभी चल रहे हैं, जबकि दूसरी तरफ इन डिवाइडरों पर लगे रेडियम रॉड अभी से उखड़ने लगे हैं। रोडवेज बस स्टैंड के पास, भोटियापड़ाव, तिकोनिया के नजदीक सहित कई जगहों पर रेडियम इंडीकेटर के टूट जाने से रात में वाहनों को सही से डिवाइडर नहीं दिखाई देते। ऐसे में इस हाईवे पर कई बार डिवाइडर से वाहनों के टकराने की घटनाएं भी हो चुकी हैं। इधर, खतरे की घंटी बने रामपुर रोड पर टांडा जंगल का तीव्र मोड़ भी आए दिन हादसे की वजह बनता रहता है। यहां भी सुरक्षा के इंतजाम नहीं किए गए हैं।

--वर्जन--

नेशनल हाईवे पर चिह्नित ब्लैक स्पॉट पर इंडीकेटर, संकेतक आदि के लिए बजट आवंटित कर दिया गया है। बाकी प्वाइंट पर भी सुरक्षा कार्य के लिए शीघ्र ही सरकार को रिमाइंडर भेजा जाएगा।

-महेंद्र कुमार, अधिशासी अभियंता, एनएच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.