Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय मानकों से लैस होगा जू

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : चिड़ियाघर बनाने की महत्वाकांक्षी परियोजना को अंतरराष्ट्रीय मानकों से

By Edited By: Published: Sun, 19 Apr 2015 09:44 AM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2015 09:44 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय मानकों से लैस होगा जू

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : चिड़ियाघर बनाने की महत्वाकांक्षी परियोजना को अंतरराष्ट्रीय मानकों से लैस करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए शनिवार को देश-विदेश की कई संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने एफटीआई में प्रस्तुतिकरण देकर चिड़ियाघर बनाने के लिए एक से बढ़कर एक दावे और सुझाव दिए। इनको परखने के लिए प्रमुख वन संरक्षक, मुख्य वन संरक्षक सहित कई वन अधिकारियों की उच्च स्तरीय टीम भी मौजूद रही।

loksabha election banner

गौला पार निर्माणाधीन स्टेडियम के पास ही करीब चार सौ हेक्टेयर वन विभाग की भूमि पर चिड़ियाघर बनाया जाना है। इसके लिए अभी तकनीकि पहलुओं को लेकर जोर आजमाइश चल रही है। चिड़ियाघर बनाने के लिए किस तरह से अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर ढांचा तैयार किया जाए। इसके लिए देश-विदेश से बुलाई गई कई खास संस्थाओं के लोगों ने एफटीआइ के शताब्दी भवन में प्रस्तुतीकरण देकर यह बताया कि विश्व तकनीकि के आधार पर चिड़ियाघर बनाने में मेटेरियल किस तरह का इस्तेमाल हो। जू का वैज्ञानिक प्रबंधन, स्थानीय रोजगार आदि मुद्दों को लेकर यह प्रस्तुतिकरण बेहद खास रहा। देश-विदेश से आए प्रतिनिधियों ने प्रस्तुतीकरण के दौरान संस्था के चल रहे सभी छोटे-बड़े प्रोजेक्ट, संस्था से जुड़े लोग और उनके अनुभव आदि के बारे में भी विस्तार से बताया। इनके दावों-सुझावों को परखने के लिए वन विभाग की मूल्यांकन टीम में प्रमुख वन संरक्षक वन जीव, अनिल कुमार दत्त, मुख्य वन संरक्षक परमजीत सिंह, मुख्य वन संरक्षक अनुसंधान एसके सिंह, वन संरक्षक सुरेंद्र मेहरा, डीएफओ सनातन व डा. पराग मधुकर धकाते, नैनीताल जू के निदेशक तेजस्वनी पाटिल, डीएफओ एनसी पंत आदि मौजूद रहे।

--------------

इनसेट---

जू में लगेंगे खास जाल

हल्द्वानी : चिड़ियाघर को इंटरनेशनल स्टैंर्ड को लबरेज करने की तैयारियों के बीच ऐसी संभावना सामने आई कि जू में जानवरों को देखने के लिए खास तरह का जाल लगाया जा सके। अभी जाल लगाने के लिए सीमेंट और लोहे के तार के जाल का इस्तेमाल हो रहा है। जबकि वन विभाग के एक बड़े अफसर का कहना है कि ऐसी कोशिश हो रही है कि जू में पारदर्शी जाल लगे, ताकि लोग जानवरों को आसानी से देख सकें।

----------------

इन संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने किया प्रजेंटेशन

-एईकॉम प्रा. लिमिटेड, सिंगापुर से भूमिका मेहता

-ग्रीनप्रो इंडिया कंसलटेंट मुंबई से अनिल गर्ग

-अशफाक अहमद कंसलटेंट सर्विसेस नागपुर से सुधीर सूद

-एक्वेटिक थीम दुबई से जोहन

-कॉलैस डिजाइन प्रा. लि. मुंबई से रामकुमार

-जैन एंड एसोसिएट्स गुड़गांव से पंकज जैन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.