Move to Jagran APP

हरिद्वार-ऋषिकेश के बीच गंगा में जल परिवहन की योजना

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि हरिद्वार-ऋषिकेश के बीच गंगा में जल परिवहन शुरू करने से न केवल पर्यटकों को रोमांच का अनुभव होगा, बल्कि सड़कों पर यातायात के दबाव में कमी आएगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 14 Apr 2017 06:15 PM (IST)Updated: Sat, 15 Apr 2017 07:00 AM (IST)
हरिद्वार-ऋषिकेश के बीच गंगा में जल परिवहन की योजना

हरिद्वार, [जेएनएन]: प्रदेश में पर्यटन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार हरिद्वार और ऋषिकेश के बीच गंगा में जल परिवहन शुरू करने पर विचार कर रही है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि इससे न केवल पर्यटकों को रोमांच का अनुभव होगा, बल्कि सड़कों पर यातायात के दबाव में भी कमी आएगी। इतना ही नहीं इन दोनों शहरों के बीच केबल कार चलाने की भी योजना है।

loksabha election banner

शुक्रवार को हरिद्वार के प्रेमनगर आश्रम में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि सरकार इन दोनों योजनाओं को शुरू करने की संभावनाएं तलाश रही है। उन्होंने कहा कि पर्यटन उत्तराखंड की आर्थिकी रीढ़ बन सकता है। महाराज के अनुसार इससे राजस्व में तो वृद्धि होगी ही, एक नया मार्ग खुलने से सड़कों पर यातायात बेहतर हो सकेगा। उन्होंने कहा कि नया मार्ग खुलने से यात्रियों का समय भी बचेगा। 

उन्होंने कहा कि अभी इन दोनों योजनाओं पर विचार किया जा रहा है और उम्मीद जताई कि सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही योजनाओं का खाका आकार लेने लगेगा। महाराज ने कहा कि यदि योजना सफल रही तो ये अन्य शहरों में भी लागू की जाएगी। पर्यटन मंत्री ने कहा कि सरकार पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कृत संकल्प है।

यह भी पढ़ें: टूरिज्म सर्किट में होंगे उत्तराखंड के महाभारतकालीन स्थल

यह भी पढ़ें: चारधाम के प्रसाद में शामिल हों चौलाई और झंगोरा: महाराज

यह भी पढ़ें: टाइटेनिक की तर्ज पर टिहरी दर्शन, रहस्यमयी पर्यटन से रूबरू होगी दुनिया: महाराज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.