Move to Jagran APP

पिछला मिला नहीं, नए में कर दी कटौती

By Edited By: Published: Fri, 22 Aug 2014 06:37 PM (IST)Updated: Fri, 22 Aug 2014 06:37 PM (IST)

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: हाल में आई बाढ़ के पीड़ितों की सहायता पर राजनीति तेज हो गई है। हरिद्वार सांसद डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक के बाद लक्सर विधायक संजय गुप्ता ने सरकार पर आपदा पीड़ितों के साथ मजाक करने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि आपदा पीड़ितों को पुराना मुआवजा मिला नहीं, नए में कटौती की घोषणा कर दी गई। आपदा पीड़ितों की यह कैसी सहायता, कैसी मदद। उन्होंने आपदा पीड़ितों को उनके मुआवजे की पूरी राशि जल्द न मिलने पर बड़ा आंदोलन छेड़ने की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

लक्सर के कई ग्रामीण इलाकों के किसानों का आरोप है कि पिछले वर्ष आई आपदा में उन्हें नुकसान का पूरा मुआवजा उन्हें आज तक नहीं मिला। इतना ही नहीं उनका यह भी कहना है कि तहसील का लगातार चक्कर लगाने पर भी उन्हें हुए नुकसान की भरपाई करने को अब तक न तो कोई कदम उठाया है और न ही उन्हें कोई स्पष्ट आश्वासन ही मिला है। उनमें इस बात को लेकर आक्रोश व्याप्त है कि आपदा से हुए नुकसान की भरपाई हो पाएगी भी नहीं। उनके गुस्से की वजह अबकी आपदा पीड़ितों को दी जाने वाली 4000 की सहायता राशि को शासन की ओर से घटाकर 2700 करना भी है। आपदा पीड़ित किसानों का आरोप है कि पिछले नुकसान का मुआवजा दिया नहीं, ऊपर से इस वर्ष घोषणा की चार हजार मुआवजे की, जिसे 2700 कर दिया गया। ऐसे में शासन-प्रशासन से किसान सहायता की क्या उम्मीद करें।

उधर, इस मामले को लेकर लक्सर के भाजपा विधायक संजय गुप्ता ने तेवर तीखे कर लिए हैं। पिछले दिनों उन्होंने क्षेत्र के आपदा प्रभावित प्रमुख ग्रामीणों को लेकर जिलाधिकारी डी. सेंथिल पांडियन से भेंट कर किसानों के मुआवजे का मुद्दा उठाया था। उनका आरोप है कि शासन-प्रशासन जानबूझकर उनके क्षेत्र की उपेक्षा कर रहा है। कहा, एक किसानों को उनके गन्ने का बकाया भुगतान दिलाने की कोई कोशिश नहीं हो रही। किसान उसके चलते पहले से ही परेशान हैं, भुखमरी की कगार पर है। ऐसे में बाढ़ ने उनकी कमर ही तोड़ दी, ऊपर से सरकार ने सहायता के तौर पर दी जाने वाली 4000 रुपये की राशि को घटाकर 2700 कर दिया। आरोप लगाया कि परेशान किसानों के साथ इससे बड़ा मजाक और कुछ हो ही नहीं सकता। उन्होंने किसानों को पूरा मुआवजा दिए जाने, उनके गन्ने के बकाये का भुगतान जल्द करने की मांग की। साथ ही मांग पूरी न होने पर इस मुद्दे पर बड़ा आंदोलन करने की चेतावनी भी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.