Move to Jagran APP

हरकी पैड़ी में राधे मां के गंगा आरती करने को लेकर तीर्थ पुरोहितों में दो फाड़

चर्चित अध्यात्म गुरु राधे मां को लेकर हरिद्वार के तीर्थ पुरोहितों में दो फाड़ नजर आ रही है। कुछ रोज पहले उनके यहां शाम को गंगा आरती का मामला फिर तूल पकड़ने लगा है।

By gaurav kalaEdited By: Published: Sun, 23 Oct 2016 06:02 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2016 06:30 AM (IST)
हरकी पैड़ी में राधे मां के गंगा आरती करने को लेकर तीर्थ पुरोहितों में दो फाड़

हरिद्वार, [जेएनएन]: चर्चित अध्यात्म गुरु राधे मां को लेकर हरिद्वार के तीर्थ पुरोहित में दो फाड़ नजर आ रही है। पुरोहितों के एक वर्ग ने राधे मां की ओर से हरकी पैड़ी पर रात के समय गंगा स्नान, पूजा व आरती करने पर श्रीगंगा सभा के महामंत्री के समर्थन का विरोध किया है। वहीं, पुरोहितों का तर्क है कि शाम के बाद हरकी पैड़ी पर गंगा आरती और पूजन नहीं किया जा सकता है। राधे मां ने मर्यादाओं का उल्लंघन किया है। ऐसे में किसी भी पुरोहित की ओर से राधे मां का समर्थन किया जाना उचित नहीं है।
उल्लेखनीय है कि बीते 15 अक्टूबर की देर रात करीब ढाई बजे राधे मां ने अपने भक्त के साथ हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान, पूजन व मां गंगा की आरती की थी। इसके बाद राधे मां अपने भक्तों के साथ हरकी पैड़ी पर ही भजनों पर झूमी भी थी।

loksabha election banner

पढ़ें:-राधे मां ने शरद पूर्णिमा की अर्द्ध रात्रि को हरकी पैड़ी पर किया गंगा स्नान
सोशल मीडिया पर वीडियो व फोटो वायरल होने के बाद राधे मां पर आरोप लगा था कि उन्होंनें हरकी पैडी पर जूते पहनकर पूजा-अर्चना की। जिसका अखिल भारतीय युवा तीर्थ पुरोहितों ने विरोध कर राधे मां को हरकी पैड़ी पर प्रवेश न देने का निर्णय लिया था। लेकिन, इस बीच राधे मां के आरती और व स्नान करने का हरकी पैड़ी की प्रबंधकारिणी श्रीगंगा सभा के महामंत्री राम कुमार मिश्रा ने समर्थन किया था। उन्होंने युवा तीर्थ पुरोहितों की ओर से किए जा रहे विरोध को गलत बताते हुए हरकी पैड़ी पर किसी भी समय गंगा आरती व स्नान करने की बात कही थी।
तभी से पुरोहितों का एक वर्ग उनसे नाराज चल रहा था। विश्व हिंदू परिषद के जिला प्रभारी और वरिष्ठ तीर्थ पुरोहित विरेंद्र कीर्तिपाल ने कहा कि राधे मां ने जो किया है उसे किसी भी हालत में सही नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि रात में गंगा आरती और पूजा नहीं किया जा सकता। ये गलत परंपरा को जन्म देना होगा।

पढ़ें: विरोध करने वालों को सद्बुद्धि दे मां भगवती: राधे मां
ऐसे में महामंत्री इसका समर्थन कर रहे हैं। जो उचित नहीं है। बताया कि पुरोहितों ने इस संबंध में पत्र लिखकर महामंत्री का इस्तीफा मांगा है। वहीं अखिल भारतीय युवा तीर्थ पुरोहित महासभा के अध्यक्ष उज्जवल पंडित ने कहा कि महामंत्री के खिलाफ इस संबंध में पहले ही विरोध दर्ज करा दिया है।
इसे किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कहा कि एक हरकी पैड़ी पर मर्यादाओं का उल्लंघन करना उचित नहीं है। यदि कोई भी उल्लंघन करता है तो उसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

PICS: राधे मां पहुंची हरिद्वार, किया गंगा स्नान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.