Move to Jagran APP

गंगा आरती में शामिल हुए राष्ट्रपति के बेटे अभिजीत

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: गंगा की पवित्रता बनाए रखने की शपथ लेकर अपने आपको बहुत गौरवान्वित महसूस कर

By Edited By: Published: Tue, 27 Sep 2016 08:58 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2016 08:58 PM (IST)

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: गंगा की पवित्रता बनाए रखने की शपथ लेकर अपने आपको बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। गंगा की पवित्रता, स्वच्छता व निर्मलता बनाने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। जिस तरह गंगा का जल यहां स्वच्छ है, उतना कोलकाता में नहीं है। आज के बाद मेरा हमेशा प्रयास रहेगा कि कोलकाता तक गंगा का पानी इसी तरह स्वच्छ, निर्मल और पवित्र रहे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सुपुत्र अभिजीत मुखर्जी ने हरकी पैड़ी पर गंगा आरती करने के बाद मीडिया से यह बातें कही। कहाकि गंगा की स्वच्छता को लेकर उनका प्रयास रहेगा कि वह अन्य लोगों को भी जागरूक करें।

loksabha election banner

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पुत्र अभिजीत मुखर्जी मंगलवार शाम अचानक हरिद्वार पहुंचे। उन्होंने वीआइपी गंगा घाट पर पहले गंगा पूजन करने के बाद गंगा स्नान किया। स्नान करने के बाद वह हरकी पैड़ी पहुंचे। यहां उन्होंने गंगा आरती में प्रतिभाग किया। 11 तीर्थ पुरोहितों ने गंगा आरती स्थल ब्रह्म कुंड पर विधि विधान से पूजा अर्चना कराकर अभिजीत मुखर्जी के हाथों से गंगा में पुष्प, प्रसाद व दुग्ध अíपत कराया। गंगा आरती प्रारंभ होने से पूर्व हरकी पैड़ी पर उपस्थित हजारों श्रद्धालुओं को मां गंगा की अविरलता, स्वच्छता, निर्मलता और पवित्रता की शपथ दिलाई। अभिजीत मुखर्जी ने भी इसमें भाग लिया और पूरे मनोयोग से शपथ ली।

इसके बाद गंगा आरती प्रारंभ हुई। कोलकाता में गंगा का जल वर्तमान में स्वच्छ नहीं है। कहा कि आज भी वहां के लोग व वह स्वयं बैल गाड़ी से गंगा जल लेकर जाते हैं। गंगा से उनका गांव करीब 35 किमी दूर है। कहा कि यहां से जल ले जाकर लोग दुर्गा पूजा सहित अन्य कार्यो ं में प्रयोग करते हैं। वह भी अपने घर के लिए जल लेकर जा रहे हैं और दुर्गा पूजा के दौरान इस गंगा जल का प्रयोग करेंगे। केंद्र सरकार की नमामि गंगा योजना पर उन्होंने कहा कि योजना से गंगा की सफाई का जो बीड़ा उठाया है वह प्रशंसनीय है। गंगा को निर्मल बनाने के लिए हम सभी का सहयोग जरूरी है। गंगा जल को डाक के माध्यम से घर-घर भेजे जाने की केंद्र सरकार की योजना पर उन्होंने कहा कि इस तरह की योजना लोगों के हित में ही है और इससे लोग लाभान्वित भी होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.