Move to Jagran APP

लीकेज से गहराया पेयजल संकट

जागरण संवाददाता, रुड़की: शहरवासियों को आवश्यकता के अनुरूप पानी मुहैया कराने में तो जल संस्थान पहले ही

By Edited By: Published: Wed, 27 Apr 2016 07:52 PM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2016 10:03 AM (IST)
लीकेज से गहराया पेयजल संकट

जागरण संवाददाता, रुड़की: शहरवासियों को आवश्यकता के अनुरूप पानी मुहैया कराने में तो जल संस्थान पहले ही फिसड्डी है, ऊपर से विभाग की लापरवाही उपभोक्ताओं के लिए मुसीबत बनती जा रही है। शहर में जगह-जगह पेयजल लाइनों में लीकेज से रोजाना सैकड़ों लीटर पानी सड़कों पर बह रहा है। इससे संबंधित क्षेत्रों में लो प्रेशर की भी समस्या बनी है। बावजूद इसके लीकेज दुरुस्त कराने को लेकर जल संस्थान गंभीर नहीं दिख रहा है।

loksabha election banner

रुड़की शहर में जलसंस्थान के करीब 11 हजार कनेक्शनधारक हैं। इनकी प्यास बुझाने को रोजाना 21 एमएलडी पानी चाहिये, जबकि आपूर्ति 16 एमएलडी की हो रही है। जल संस्थान के 20 में से पांच ट्यूबवेल फेल होना इसकी वजह बताई जा रही है। इनमें नगर निगम, इंदिरा पार्क, रामनगर, मकतूलपुरी और आवास विकास क्षेत्र के ट्यूबवेल शामिल हैं। डिमांड के सापेक्ष पांच एमएलडी कम पानी की सप्लाई से शहरी पहले ही पानी की किल्लत झेल रहे हैं। इधर गर्मी बढ़ने के साथ ही मुश्किलें और बढ़ गई हैं। शहर में जगह-जगह पानी की लाइन लीक हो रही हैं। मलकपुर चुंगी, मालवीय चौक से रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले मार्ग पर भी एक दो जगहों पर लीकेज की शिकायत आ रही है। इससे संबंधित क्षेत्रों में लो प्रेशर की समस्या बनी है। मलकपुर चुंगी पर तो बीते चार दिनों से लीकेज है। सड़क पर पानी बह रहा है। हालांकि गत दिवस लीकेज मरम्मत को गड्ढे भी खोदे गये, लेकिन लीकेज ढूंढने में सफलता नहीं मिली।

मलकपुर चुंगी पर लीकेज की कुछ दिनों से समस्या बनी है। लीकेज मरम्मत को जल संस्थान की टीम मौके पर भेजी जा रही है, लेकिन अब तक लीकेज ढूंढा नहीं जा सका है। प्रयास जारी हैं। लीकेज से पानी की बर्बादी हो रही है।

अशोक कुमार, सहायक अभियंता, जलसंस्थान, रुड़की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.