Move to Jagran APP

बगैर चर्चा के ही बजट पास

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: नगर निगम की बोर्ड बैठक में बगैर चर्चा के ही बजट पास कर दिया गया। चर्चा न

By Edited By: Published: Mon, 06 Jul 2015 06:37 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2015 06:37 PM (IST)
बगैर चर्चा के ही बजट पास

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: नगर निगम की बोर्ड बैठक में बगैर चर्चा के ही बजट पास कर दिया गया। चर्चा न होने पर पार्षद लखनलाल चौहान विरोध करते रहे लेकिन मेयर समेत बोर्ड के सदस्य चलते बने। पार्षद के शिकायत करने पर मुख्य नगर अधिकारी ने बोर्ड सदस्यों के जाने पर हाथ खड़े कर दिये।

loksabha election banner

सोमवार को नगर निगम सभागार में बोर्ड की बैठक हंगामे के साथ शुरू हुई। इस दौरान नगर निगम का प्रस्तावित बजट 50 करोड़ 28 लाख 95 हजार 140 का प्रस्ताव रखा गया। इस पर पार्षद लखनलाल चौहान ने कहा कि सदन के समक्ष आय-व्यय का ब्यौरा विस्तृत रूप से रखा जाये। ताकि सदन को कर से आय, लाइसेंस ला¨जग हाउस, लाइसेंस रिक्शा एवं विभिन्न स्त्रोतों से आय के बारे में जानकारी मिल सके। एमएनए ने कहा कि यह नौ महीने का बजट है। कर निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है, जिसके चलते अक्टूबर में अनुपूरक बजट लाया जायेगा। इस पर पार्षद ने कहा कि आगामी तीन महीने के लिए बताया जाए कि कितनी आय निगम को होगी, जिसका जवाब निगम अधिकारी नही दे पाए। इस बात को बोर्ड के सदस्यों ने अनसुना कर दिया। कांग्रेस समेत भाजपा पार्षद बैठक से एक-एककर निकलते चले गए। मेयर ने बोर्ड बैठक समाप्ति की घोषणा कर दी, जबकि पार्षद बिन चर्चा के बजट पास होने पर विरोध जताते रहे।

नजूल संपत्ति देने का विरोध

बैठक में नजूल संपत्ति को एचआरडीए को देने का विरोध किया गया। सहायक नगर अधिकारी वाईएस रावत ने प्रस्ताव रखा कि शासनादेश के तहत नजूल संपत्ति के प्रबंधन का अधिकार एचआरडीए को दिया जाना है। तीस पार्षदों में से 29 पार्षदों ने शासनादेश का विरोध किया। सहमति बनी कि अगर शासन जबरदस्ती करता है तो न्यायालय की शरण ली जाएगी।

कांग्रेस पार्षदों में मतभेद

नजूल संपत्ति को लेकर कांग्रेस पार्षदों में मतभेद दिखे। नेता प्रतिपक्ष उपेंद्र समेत अन्य सात पार्षदों ने नजूल संपत्ति के सरकार के शासनादेश का विरोध किया, जबकि अमन गर्ग ने पैरवी की।

प्रोसी¨डग में छेड़छाड़ का मुद्दा गरमाया

बोर्ड की बैठक शुरू होते ही प्रोसी¨डग का मुद्दा गरमा गया। पार्षद अमन गर्ग व लखनलाल चौहान ने बोर्ड की बैठक में पारित होने वाले प्रस्तावों से छेड़छाड़ का आरोप लगाया। पार्षद अमन ने कहा कि पंद्रह अगस्त को टिबड़ी में शहीद पार्क के शिलान्यास का प्रस्ताव पारित होने के बाद हटा दिया गया,जबकि पार्षद लखन चौहान ने कहा कि एलइडी प्रकरण की जांच के लिए राज्यपाल को पत्र भेजने के लिए कहा गया था, लेकिन प्रोसी¨डग में मेयर के नेतृत्व में राज्यपाल, नगर विकास मंत्री से प्रतिनिधिमंडल के मिलकर ज्ञापन देने की बात दर्ज की गई। मेयर ने शुद्धिकरण का आश्वासन दिया। एमएनए ने कहा कि लिपिक आशु को हटाकर प्रोसी¨डग दर्ज करने की जिम्मेदारी इंद्ररावत को दी गई है। साथ ही बैठक की वीडियोग्राफी भी आवश्यक कर दी गई है।

एमएनए को घेरा

नेता प्रतिपक्ष पार्षद उपेंद्र कुमार व कन्हैया खेवड़यिा ने कहा कि कनखल में बंगाली मोड़ के समीप नजूल की संपत्ति पर प्ला¨टग कर दी गई। लेकिन निगम ने कार्रवाई नहीं की। एमएनए ने कहा कि दो बार निरीक्षण कर कार्रवाई की गई। जिलाधिकारी को पत्र लिखा गया, जिसमें नजूल संपत्ति की पैमाइश के लिए कहा गया। लेकिन जगह का पता नहीं चल पा रहा है।

सभागार के बाहर नारेबाजी

वेतन समेत अन्य मांगों को धरना प्रदर्शन कर रहे कर्मचारी भी सभागार के बाहर पहुंच गये। कर्मचारियों ने उपेक्षा का आरोप लगाकर नारेबाजी की, जिस पर उन्हें वार्ता के लिए सभागार के अंदर बुलाया गया। मेयर मनोज गर्ग ने कहा कि जुलाई में जून का वेतन समेत दो और वेतन दिये जाने के प्रयास किये जाएंगे। इस पर भी कर्मचारी नहीं माने। कर्मचारी नेता टंकार कौशल ने चक्का जाम की चेतावनी दी। एमएनए ने बताया कि स्क्रैप बेचने के बाद प्राप्त होने वाले राजस्व से वेतन व एरियर का भुगतान किया जायेगा। ग्राम सराय में सात हजार पेड़ों की नीलामी भी होने वाली है।

पांच रुपये लेने का प्रस्ताव निरस्त

जून में हुई बैठक में उषा ब्रेको कंपनी से प्रति टिकट पांच रुपये नगर निगम द्वारा लेने का प्रस्ताव पारित किया गया था। इस प्रस्ताव को सोमवार को बोर्ड ने निरस्त कर दिया। मेयर ने तर्क दिया कि पहले ही उषा ब्रेको व निगम का प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन है। इस स्थिति में प्रत्येक टिकट से पांच रुपये नगर निगम द्वारा लेने के संबंध में विधिक राय ली गई थी। जिसमें अधिवक्ता ने पांच रुपये लेने से मना किया गया। सभी ने प्रस्ताव पर सहमति जताई।

डीएम से मिलेंगे

एनजीटी ने चंडी घाट के समीप कूड़ा डालने पर रोक लगा दी है। इस पर एमएनए ने कहा कि ग्राम सराय में कूड़ा डालने की योजना का विरोध हो रहा है, जिसके चलते चंडी घाट के समीप ही कूड़ा डालना पड़ रहा है। पार्षद रमेशचंद छाछर ने कहा कि बिल्केश्वर के समीप आठ बीघा भूमि नगर निगम की है। वहां कूड़ा डाला जा सकता है। इस पर निरीक्षण करने पर सहमति बनी। साथ ही जिलाधिकारी से मिलकर भूमि उपलब्ध कराने की मांग का निर्णय लिया गया।

अतिक्रमण पर कार्रवाई की मांग

पार्षद कन्हैया खेवड़यिा ने कहा कि टिबड़ी के समीप नगर निगम की संपत्ति पर कब्जा कर लिया गया है। एक व्यक्ति ने निजी संपत्ति का बोर्ड लगा दिया गया है। पार्षद सत्येंद्र वर्मा ने कहा कि कार्रवाई न करने पर अपने ही पार्षद आत्महत्या की चेतावनी देते हैं। सहमति बनी कि अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

फूलफरोशी के ठेके बढ़ाएं

पार्षद अमन गर्ग व कन्हैया खेवड़यिा ने कहा कि फिलहाल निगम पांच फूलफरोशी के ठेके देता है। ऐसे में श्रवणनाथनगर, रैन बसेरा, बिरला घाट, विष्णु घाट पर फूलफरोशी का ठेका दिया जा सकता है। पार्षद राहुल ने कहा कि हरकी पैड़ी क्षेत्र में पांच ठेके दिये गये हैं, जबकि अवैध रूप से 25 दुकानें लगी है।

आडिट की कमियां रखें

पार्षद बालेंदु शर्मा ने कहा कि अधिकांश बार आडिट के दौरान कमियां मिलती हैं। इन कमियों को सदन के समक्ष रखना चाहिये।

अपनी कुर्सी की ¨चता, जनता की नहीं

पार्षद सत्येंद्र वर्मा ने पार्षदों के लिए कुर्सी न होने पर रोष जताया। जबकि मेयर ने कहा कि निगम की आर्थिक स्थिति सही नहीं है। अधिकांश पार्षदों ने कुर्सी का बजट पास करने की मांग की, लेकिन किसी भी पार्षद ने बारिश के बाद जलभराव, नालों की साफ-सफाई न होने के मुददे को नहीं उठाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.