Move to Jagran APP

इंजन की टक्कर से मालगाड़ी बेपटरी

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: तेज रफ्तार इंजन की टक्कर से रविवार देर रात पथरी स्टेशन के यार्ड में खड़ी म

By Edited By: Published: Mon, 22 Dec 2014 07:49 PM (IST)Updated: Tue, 23 Dec 2014 04:43 AM (IST)
इंजन की टक्कर से मालगाड़ी बेपटरी

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: तेज रफ्तार इंजन की टक्कर से रविवार देर रात पथरी स्टेशन के यार्ड में खड़ी मालगाड़ी का एक डिब्बा पटरी से उतर गया। टक्कर इतनी जबर्दस्त थी कि डिब्बे के व्हील उखड़ गए। मुरादाबाद कंट्रोल की सूचना पर सोमवार सुबह एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन (एआरटी) पहुंची। घंटों मशक्कत के बाद डिब्बे को पटरी पर चढ़ाने में सफलता मिली। टक्कर की वजह घना कोहरा बताया जा रहा है। इस मामले में लोको पायलट का मेडिकल भी कराया गया।

loksabha election banner

हरिद्वार-लक्सर रेलखंड के पथरी रेलवे स्टेशन के यार्ड में बीते दिनों राजस्थान से कच्चे सीमेंट की रैक आई थी। अनलोडिंग के बाद खाली डिब्बे को वापस ले जाने को लक्सर से रविवार देर रात पावर (इंजन) आई। बताया जा रहा है कि घने कोहरे की वजह से लोको पायलट को मालगाड़ी के डिब्बे नहीं दिखे, जिससे टक्कर हो गई। टक्कर इतनी जबर्दस्त थी कि मालगाड़ी के एक डिब्बे के कुछ पहिये उखड़ गए और एक डिब्बा पटरी से उतर गया। पथरी स्टेशन मास्टर एसके वर्मा ने हादसे की सूचना मुरादाबाद कंट्रोल को दी। इस पर सोमवार सुबह एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन (एआरटी) के साथ मुरादाबाद रेल डिवीजन के एडीएमई एसके वर्मा, एडीएसओ यूएस जायसवाल समेत इंजीनियरिंग और सेफ्टी विभाग से संबंधित कई अधिकारी मौके पर पहुंचे। घंटों प्रयास के बाद डिब्बे को पटरी पर चढ़ाने में सफलता मिली। इस मामले में लोको पायलट जगदीश शर्मा का मेडिकल कराया गया। घना कोहरा हादसे की वजह हो सकता है।

बीते एक माह के भीतर पटरी से इंजन या डिब्बे के पटरी से उतरने की यह तीसरी घटना है। इससे पूर्व शंटिंग के दौरान हरिद्वार स्टेशन के मेला प्लेटफार्म के पास एलटीटी का इंजन पटरी से उतर गया था। दून में लिंक एक्सप्रेस का इंजन बेपटरी होने से हरिद्वार-दून रेलखंड पर ट्रेनों का संचालन घंटों बाधित रहा था।

गनीमत रही मुख्य लाइन पर नहीं उतरा डिब्बा

गनीमत रही कि डिब्बे के पटरी से उतरने की घटना मुख्य लाइन पर नहीं हुई वरना लक्सर-हरिद्वार रेलखंड पर ट्रेनों के संचालन पर असर पड़ता। बीते दिनों दून में लिंक एक्सप्रेस का इंजन ट्रैक से उरतने से दून-हरिद्वार रेलखंड पर ट्रेनों का संचालन घंटों बाधित रहा था।

'घने कोहरे की वजह से लोको पायलट को डिब्बे का पता नहीं चला और टक्कर हो गई। लोको पयालट का मेडिकल कराया गया। प्रथमदृष्टया घना कोहरा हादसे की वजह हो सकता है।'

गजेंद्र सिंह, ट्रैफिक इंस्पेक्टर, हरिद्वार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.