Move to Jagran APP

कलियर में जियारत को आए जायरीन की ठंड से मौत

संवाद सूत्र, कलियर: दरगाह में जियारत करने के लिए आए एक जायरीन की ठंड लगने से मौत हो गई। जायरीन शनिवा

By Edited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 06:30 PM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 06:30 PM (IST)
कलियर में जियारत को आए जायरीन की ठंड से मौत

संवाद सूत्र, कलियर: दरगाह में जियारत करने के लिए आए एक जायरीन की ठंड लगने से मौत हो गई। जायरीन शनिवार को ही कलियर आया था। दरगाह के कब्रिस्तान में ही उसको सुपुर्द ए खाक किया गया।

loksabha election banner

झारखंड के पूर्वी सिंह भूम जिले के अंतर्गत मख्दूमपुर जमशेदपुर गांव निवासी अब्दुल रहमान पुत्र जमेशद उम्र 45 वर्ष अपने परिवार के साथ शनिवार की सुबह दरगाह पिरान कलियर में जियारत करने के लिए आया था। रात के समय ये लोग दरगाह के मेहमानखाने में ठहरे थे, रात में ठंड लगने के कारण अब्दुल रहमान की मौत हो गई। सुबह जागने पर परिजनों को मौत के बारे में पता चला। परिजनों के पास इतने रुपये भी नहीं थे कि वह शव को घर ले जा सकें, उन्होंने दरगाह के कब्रिस्तान में ही उसे सुपुर्द ए खाक कर दिया।

दरगाह क्षेत्र में नहीं ठंड से बचाव के कोई इंतजाम

कलियर के सालाना उर्स में हिस्सा लेने के लिए दूर-दूर से जायरीन आने शुरू हो गए हैं। बावजूद दरगाह प्रशासन की ओर से ठंड से बचाव के लिए अभी तक कोई इंतजाम नहीं किए हैं। अलाव की भी व्यवस्था तक नहीं हो पाई है। 23 दिसंबर से कलियर का सालाना उर्स शुरू होने जा रहा है। इस उर्स में भाग लेने के लिए बंगाल, बिहार, झारखंड, आसाम समेत कई राज्यों के विभिन्न जनपदों से जायरीन जियारत करने के लिए आते हैं। दूर- दराज के जनपदों से जायरीनों का यहां आना शुरू हो गया है। ये लोग दरगाह क्षेत्र में मेहमान खाना, पर्यटन विभाग के अतिथि गृह के आसपास, साबरी बाग आदि स्थानों पर रहते हैं लेकिन दरगाह प्रशासन की ओर से पूरे मेला क्षेत्र में अभी तक अलाव आदि की कोई व्यवस्था नहीं की है।

इस संबंध में दरगाह प्रबंधक फुरकान अहमद ने बताया कि दरगाह क्षेत्र में अलाव की व्यवस्था करने के संबंध में रिपोर्ट मेलाधिकारी को भेज दी गई है, एक दो दिन में अलाव जलाना शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.