Move to Jagran APP

उत्तराखंड में तैनात यूपी शिक्षकों के लिए खुशखबरी, होगी घर वापसी

उत्तराखंड सरकार ने एलटी में कार्यरत 99 शिक्षकों को उत्तरप्रदेश के लिए कार्यमुक्त करने को अपनी हामी भर दी है। इसमें सरकार किसी भी तरह की बाधा पैदा नहीं होने देना चाहती।

By raksha.panthariEdited By: Published: Tue, 10 Oct 2017 01:52 PM (IST)Updated: Tue, 10 Oct 2017 10:43 PM (IST)
उत्तराखंड में तैनात यूपी शिक्षकों के लिए खुशखबरी, होगी घर वापसी
उत्तराखंड में तैनात यूपी शिक्षकों के लिए खुशखबरी, होगी घर वापसी

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]:  उत्तराखंड में कार्यरत उत्तरप्रदेश निवासी शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार इन शिक्षकों पर मेहरबान हो गई है। उत्तरप्रदेश से समायोजन की हरी झंडी मिलने के महीनों बाद अब उनकी मुराद पूरी होने जा रही है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने इन एलटी में कार्यरत 99 शिक्षकों को उत्तरप्रदेश के लिए कार्यमुक्त करने को हरी झंडी दे दी है। 

loksabha election banner

उत्तराखंड बनने के बाद से उत्तरप्रदेश के मूल निवासी शिक्षक वापसी के लिए पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। काफी संख्या में शिक्षक अब तक उत्तरप्रदेश वापस जा चुके हैं, लेकिन इस कतार में खड़े शिक्षकों की संख्या अब भी काफी है। राज्य सरकार इन शिक्षकों की वापसी में अड़चन के मूड में नहीं है। बीते दिनों मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई विभागीय बैठक में भी यह मुद्दा उठा था। मुख्यमंत्री ने उत्तरप्रदेश के लिए कार्यमुक्त होने की प्रतीक्षा कर रहे शिक्षकों को तुरंत राहत देने के निर्देश दिए थे। पहले चरण में एलटी शिक्षकों को भेजने के बाद दूसरे चरण में प्रवक्ता व अन्य शिक्षकों को भी उत्तरप्रदेश भेजा जाएगा।   

मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद उक्त संबंध में पत्रावली का मूवमेंट शुरू हुआ। पहले चरण में माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत 99 एलटी शिक्षकों को उत्तरप्रदेश वापस भेजा जाएगा। इन शिक्षकों की ओर से बीते वर्ष नवंबर माह में उत्तरप्रदेश से अनापत्ति ली जा चुकी है, लेकिन उत्तराखंड से अनापत्ति मिलने में वक्त लग रहा था। अब महीनों का इंतजार खत्म हो गया है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने उक्त शिक्षकों की पत्रावली को अनुमोदित कर दिया है। शिक्षा सचिव चंद्रशेखर भट्ट के मुताबिक शिक्षकों को उत्तरप्रदेश के लिए कार्यमुक्त करने के आदेश जल्द जारी किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षित शिक्षकों की डीएलएड को ना  

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड: 2001 से पहले के शिक्षकों को डीएलएड से छूट

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड: ड्रेस कोड मसला सुलझने के नहीं बने आसार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.