Move to Jagran APP

उत्तराखंड में बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार, 89 विभागों में 16 हजार पद रिक्त

सरकारी रोजगार की उम्मीद लगाए बैठे बेरोजगारों को कुछ राहत मिल सकती है। प्रदेश के 89 सरकारी महकमों में 15907 पद रिक्त हैं।

By sunil negiEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2016 09:57 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2016 04:00 AM (IST)

देहरादून, [विकास गुसाईं]: सरकारी रोजगार की उम्मीद लगाए बैठे बेरोजगारों को कुछ राहत मिल सकती है। प्रदेश के 89 सरकारी महकमों में 15907 पद रिक्त हैं। यह आंकड़ा 16 हजार तक पहुंच सकता है। 27 महकमों से रिक्त पदों की सूचना का इंतजार किया जा रहा है। हालांकि, बैकलॉग के पदों की संख्या में कमी आई है। बैकलॉग के महज 1113 पद ही रिक्त होने की सूचना अब तक कार्मिक को मिली है। कुल रिक्त पदों में से नौ हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। शेष बचे रिक्त पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया शुरू करने पर मंथन चल रहा है।

प्रदेश के सरकारी महकमों में रिक्त पदों की संख्या में कमी आई है। इन महकमों में तकरीबन 80 फीसद पदों पर कर्मचारी कार्यरत हैं। अपडेट जानकारी के मुताबिक अब केवल 20 फीसद पद ही रिक्त चल रहे हैं। इनमें से भी आधे से अधिक में भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सभी महकमों में आरक्षित पदों के बैकलॉग के साथ ही शेष रिक्त पदों को भरने के निर्देश जारी किए थे।

loksabha election banner

पढ़ें:-आइआइटी रुड़की ने पांच कंपनियां की ब्लैकलिस्ट

मुख्यमंत्री घोषणा की समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव ने सभी विभागों से रिक्त पदों की सूचना तलब की। इसके तहत अभी तक तकरीबन 89 विभागों ने शासन को रिक्त पदों की जानकारी उपलब्ध करा दी है। इसके मुताबिक अभी इन विभागों में 15907 पद रिक्त चल रहे हैं। इनमें भी सबसे अधिक पद फिलहाल शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग में रिक्त हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार इनमें बैकलॉग के केवल 1113 पद ही रिक्त चल रहे हैं। फिलहाल, कार्मिक विभाग इस सूची को और अपडेट करने में जुटा हुआ है, ताकि तस्वीर पूरी तरह साफ हो सके। जिन विभागों ने अभी तक शासन को सूचना उपलब्ध नहीं कराई है, उनके विभागीय सचिवों को मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह की ओर से एक पत्र जारी कर जल्द सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।


सचिव कार्मिक आनंद वद्र्धन का कहना है कि प्रदेश के विभिन्न विभागों में तकरीबन 80 फीसद पद भरे हुए हैं। विभागों से रिक्त पदों के संबंध में जानकारी मांगी गई है। इसके अनुसार 15907 पद रिक्त चल रहे हैं। इनमें से भी तकरीबन नौ हजार पदों में भर्ती के लिए अधियाचन भेजा जा चुका है। शेष रिक्त पदों पर भी जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

पदों की स्थिति
प्रदेश में कुल पद - 75933
रिक्त पद - 15907 (27 विभागों से अभी सूचना आना बाकि)

रिक्त पदों की स्थिति
सामान्य श्रेणी - 8803
अनुसूचित जाति - 4164
अनुसूचित जनजाति - 812
अन्य पिछड़ी जाति - 2128
पढ़ें:-बगैर टीईटी वाले शिक्षा मित्र से सहायक अध्यापक बने शिक्षकों की नौकरी खतरे में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.