Move to Jagran APP

बचपन में नहीं मिलती थी किताबें पढ़ने को,आज लोग पढ़ रहे हैं इनकी किताबें

मशहूर लेखक रस्किन बॉन्ड बताते हैं कि बचपन में उन्हें किताबें पढ़ने को नहीं मिलती थी। तब वह पड़ोस में रहने वाले दोस्तों से किताबें मांगकर पढ़ते थे।

By raksha.panthariEdited By: Published: Mon, 04 Sep 2017 01:55 PM (IST)Updated: Mon, 04 Sep 2017 10:54 PM (IST)
बचपन में नहीं मिलती थी किताबें पढ़ने को,आज लोग पढ़ रहे हैं इनकी किताबें

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया और प्रदेश सरकार की ओर से देहरादून में आयोजित पुस्तक मेले में रविवार को प्रसिद्ध लेखक पद्मश्री रस्किन बांड भी पहुंचे। रस्किन ने यहां विभिन्न स्टॉलों में सजी किताबों के बारे में जानकारी ली और बौद्धिक सत्र में भी प्रतिभाग किया। इस दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं के साथ अपने बचपन के तमाम अनुभव साझा किए। 

loksabha election banner

रस्किन ने छात्रों को लिखने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि स्कूल-कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी भी आज लिख रहे हैं, जो साहित्य जगत के लिए काफी अच्छा है। उन्होंने कहा कि उन्हें बचपन में पढ़ने के लिए किताबें नहीं मिलती थीं। तब वह पड़ोस में रहने वाले दोस्तों से किताबें मांगकर पढ़ते थे। रस्किन ने बताया कि वह अलग-अलग लोगों के अनुभवों, साहसिक कार्यों और प्रकृति से प्रेरित होकर लिखते हैं। वह 65 वर्षों से लगातार लिखते आ रहे हैं और जब तक जीवन है, लिखते रहेंगे। उन्होंने छात्रों को नसीहत देते हुए कहा कि जीवन में भले ही कितनी भी परेशानियां क्यों न आएं, प्रयास तब तक जारी रखना चाहिए, जब तक कि सफलता न मिल जाए। कहा कि अधिक से अधिक पढऩा चाहिए, तभी शब्दों के भंडार में वृद्धि होगी। 

इस दौरान रस्किन से छात्र-छात्राओं ने सवाल भी पूछे। रस्किन ने भी उनकी  जिज्ञासा को शांत किया।  उन्होंने पुस्तक मेले की प्रशंसा करते हुए कहा कि डिजिटल युग में भी पुस्तकों की उपयोगिता कम नहीं हुई है। कहा कि मेले में लगाए गए 115 स्टॉलों में करीब 20 लाख रुपये की पुस्तकें बिक चुकी हैं, जो खुशी की बात है। इससे पहले रस्किन बांड को गुलदस्ता भेंटकर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने उनका स्वागत किया। 

यह भी पढ़ें: प्रसिद्ध लेखक रस्किन बांड बोले, आज भी रोज सुबह लिखता हूं

यह भी पढ़ें: अभिनेत्री उर्वशी रौतेला बोली, प्रकृति और आस्था का संगम है जागेश्वर धाम

यह भी पढ़ें: विराट और अनुष्‍का के बारे में अनंत बाबा ने कही ये बात 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.