Move to Jagran APP

छिद्दरवाला में नए डिग्री कॉलेज की कवायद शुरू

संवाद सूत्र, रायवाला : ऋषिकेश क्षेत्र का नया डिग्री कॉलेज छिद्दरवाला में खोलने की तैयारी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jul 2017 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jul 2017 03:00 AM (IST)
छिद्दरवाला में नए डिग्री कॉलेज की कवायद शुरू
छिद्दरवाला में नए डिग्री कॉलेज की कवायद शुरू

संवाद सूत्र, रायवाला : ऋषिकेश क्षेत्र का नया डिग्री कॉलेज छिद्दरवाला में खोलने की तैयारी है। यह महाविद्यालय के साथ-साथ श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय का मुख्य कैंपस भी होगा। ग्रामीण क्षेत्र में नया कॉलेज खोले जाने की कवायद के तहत विश्वविद्यालय की टीम ने स्थलीय निरीक्षण कर इसकी संभावनाएं टटोली।

loksabha election banner

शनिवार को श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. डीएस रावत ने इसके लिए मौका मुआयना किया। टीम ने छिद्दरवाला में वन निगम के पास बड़कोट रेंज में खाली पड़ी जमीन का निरीक्षण किया। सूत्रों के अनुसार इस जगह पर डिग्री कॉलेज के साथ विश्वविद्यालय परिसर बनाया जा सकता है। इसके लिए टीम ने इस जगह को बेहद उपयुक्त माना है। विदित है कि अभी तक श्रीदेव सुमन विश्व विद्यालय स्वामी रामतीर्थ परिसर बादशाहीथौल में संचालित है जो कि केंद्रीय गढ़वाल विश्व विद्यालय का परिसर है। विश्वविद्यालय बनाने के लिए छिद्दरवाला में पर्याप्त भूमि उपलब्ध है। अगर किसी तरह की अड़चन नहीं आई तो जल्द ही नया डिग्री कॉलेज छिद्दरवाला में खुल सकता है। कुलपति डॉ. रावत ने बताया कि डिग्री कॉलेज को ेलेकर सभी संभावनाएं देखी जा रही हैं।

--------------------

18 ग्राम सभा के छात्रों को मिलेगा लाभ

न्याय पंचायत श्यामपुर में नया डिग्री कॉलेज खोले जाने की मांग लंबे समय से की जा रही है। अपने-अपने स्तर से ग्रामीण, छात्र व कई सामाजिक संस्थाए इसके लिए संघर्षरत हैं। लगातार बढ़ रही छात्र संख्या और मेरिट की बाध्यता के चलते ऋषिकेश और डोईवाला महाविद्यालय में सभी विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में विद्यार्थियों को देहरादून या अन्य शहरों की तरफ जाना पड़ता है। छिद्दरवाला में कॉलेज खुलने से श्यामपुर न्याय पंचायत की 18 ग्राम सभा के छात्रों को लाभ मिलेगा और क्षेत्र की उच्च शिक्षा की जरूरत पूरी हो सकेगी।

-------------

विधानसभा अध्यक्ष से की मुलाकात

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. डीएस रावत ने शनिवार को ऋषिकेश में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल के कैंप कार्यालय में पहुंच कर उनसे मुलाकात की। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने भी कुलपति डॉ. डीएस रावत को ऋषिकेश क्षेत्र में एकमात्र राजकीय महाविद्यालय के आटोनोमस बनने के बाद सीमित सीटें होने से छात्रों को पेश आ रही परेशानियों से अवगत कराया। उन्होंने कुलपति से ग्रामीण क्षेत्र में अलग महाविद्यालय खोलने के लिए शासन को पत्र भेजने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने आटोनोमस कॉलेज में भी छात्रों के लिए बेहतर अवसर उपलब्ध कराने की बात कही।

-------------

नया डिग्री कॉलेज जल्द खोला जाना बेहद जरूरी है। छिद्दरवाला में कॉलेज खुलेगा तो इसका लाभ ग्रामीण क्षेत्र के उन सभी बच्चों को मिलेगा जो पढ़ाई के लिए शहर नही जा पाते हैं।

- ¨प्रस रावत, सामाजिक कार्यकर्ता, छिद्दरवाला।

----------------------

छिद्दरवाला में कॉलेज खुलने से पूरी न्याय पंचायत के विद्यार्थियों को लाभ होगा। सरकार को चाहिए कि इसके लिए जल्द बजट उपलब्ध कराए ताकि अगले सत्र से कॉलेज शुरू हो सके।

- मोहित कक्कड़, महाविद्यालय छात्र।

-------------------

कॉलेज निर्माण के लिए अगर छिद्दरवाला में भूमि उपलब्ध हो रही है तो यह बेहद खुशी की बात है। ग्रामीण क्षेत्र में डिग्री कॉलेज खोला जाना बेहद जरूरी है। इसके लिए तेजी से सकारात्मक प्रयास होने चाहिए।

- धर्मानंद लखेड़ा, सचिव कालेज निर्माण संघर्ष समिति, श्यामपुर।

--------------------------

छात्र संगठन व कई सामाजिक संस्थान नए कॉलेज के लिए लंबे संघर्ष कर रहे हैं। अगर छिद्दरवाला में कॉलेज बनता है तो यह उनके संघर्ष की जीत है। अब भूमि हस्तांतरण और बजट के लिए एकजुट होकर पहल करने की आवश्यकता है।

- अरजिदंर ¨सह, सामाजिक कार्यकर्ता, छिद्दरवाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.