Move to Jagran APP

प्रोजेक्ट इंग्लिश से जुड़ेंगे 182 नए विद्यालय

जागरण संवाददाता, देहरादून: वैश्विक दौर में अंग्रेजी की महत्ता किसी से छिपी नहीं है। कॅरियर के लिहाज

By Edited By: Published: Wed, 26 Nov 2014 10:30 PM (IST)Updated: Wed, 26 Nov 2014 10:30 PM (IST)
प्रोजेक्ट इंग्लिश से जुड़ेंगे 182 नए विद्यालय

जागरण संवाददाता, देहरादून: वैश्विक दौर में अंग्रेजी की महत्ता किसी से छिपी नहीं है। कॅरियर के लिहाज से अंग्रेजी ज्ञान भी उतना ही जरूरी है, जितना मातृ भाषा का। यही वजह है कि शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों के बच्चों को अंग्रेजी में दक्ष बनाने के लिए प्रोजेक्ट इंग्लिश चला रहा है। वर्तमान में कक्षा एक व दो में अंग्रेजी की शिक्षा 144 प्राथमिक विद्यालयों में चल रही है। अगले शैक्षिक सत्र में 182 नए विद्यालय प्रोजेक्ट इंग्लिश से जुड़ जाएंगे।

loksabha election banner

महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा राधिका झा ने बुधवार को प्रोजेक्ट इंग्लिश की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में पिथौरागढ़ जनपद के प्राथमिक विद्यालय धाराकोटी में कार्यरत सहायक अध्यापक हरीश सिंह नेगी को अंग्रेजी शिक्षण में सराहनीय नवाचारी कार्यो के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। साथ ही डायट पिथौरागढ़ की प्राचार्य भागीरथी बफिला व प्रवक्ता डॉ. कामाक्षा मिश्रा को भी प्रोजेक्ट इंग्लिश में सराहनीय सहयोग के लिए सम्मानित किया गया। महानिदेशक राधिका झा ने अन्य जनपदों से भी आह्वान किया कि वे पिथौरागढ़ के अध्यापकों का अनुकरण करते हुए प्रोजेक्ट इंग्लिश को सफल एवं गुणवत्तापूर्ण बनाने का प्रयास करें। उन्होंने जनपद बागेश्वर में सराहनीय योगदान के लिए डायट बागेश्वर के प्रवक्ता डॉ. विमल किशोर थपलियाल की भी सराहना की। झा ने कक्षा तीन, चार व पांच की सभी पाठ्य पुस्तकों का अंग्रेजी अनुवाद भी करने के निर्देश दिए। डायट प्राचार्यो को अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों का निरंतर अनुश्रवण व शैक्षिक सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण सीमा जौनसारी, अपर राज्य परियोजना निदेशक (सर्व शिक्षा अभियान) डॉ. कुसुम पंत, एससीईआरटी के अपर निदेशक डॉ. आरडी शर्मा आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.