Move to Jagran APP

रसोई गैस का कोटा बढ़ाने को सीएम ने लिखा केंद्र को पत्र

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय धर्मेंद्र प्रधान को पत्र लिखकर उत्तराखंड में रसोई गैस की आपूर्ति को बढ़ाने का अनुरोध किया। साथ ही केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर टनकपुर-जौलजीबी मोटरमार्ग की धनराशि निर्गत कराने का अनुरोध किया।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2016 02:45 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2016 02:47 PM (IST)

देहरादून। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय धर्मेंद्र प्रधान को पत्र लिखकर उत्तराखंड में रसोई गैस की आपूर्ति को बढ़ाने का अनुरोध किया।
मुख्यमंत्री के मीडिया प्रभारी सुरेंद्र कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री रावत ने केंद्रीय मंत्री से रसोई गैस की कीमतों में की गई वृद्धि को विशेषतः उत्तराखंड में वापिस लेने का भी अनुरोध किया।
मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में कहा कि उत्तराखंड की परिस्थितिक संवेदनशीलता को देखते हुए यहां के नागरिकों को अपेक्षाकृत कम कीमत में रसोई गैस की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जानी आवश्यक है।
रसोई गैस के अभाव में लोग पारम्परिक काष्ठ ईंधन का प्रयोग करने को विवश होते है। इसका प्रभाव यहां के वन संसाधनों व पर्यावरण पर पड़ना स्वाभाविक है। इसलिए उत्तराखंड के लिए रसोई गैस का कोटा बढ़ाने के साथ ही हाल में गैस सिलेंडर की कीमत में की गई वृद्धि को वापिस लिया जाए।
उधर केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री ने प्रस्तावित टनकपुर-जौलजीबी मोटरमार्ग की धनराशि निर्गत कराते हुए इसे शीघ्र पूरा कराने का अनुरोध किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि काली नदी के साथ-साथ अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित टनकपुर-जौलजीबी मार्ग को सीमावर्ती क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत प्रस्तावित किया गया था।
उन्होंने कहा कि इसका शत प्रतिशत व्यय केंद्र सरकार से किया जाना है। इस मार्ग के बनने से भारत के सामरिक हितों को बल मिलेगा और सेना, आइटीबीपी, एसएसबी के मूवमेंट में कम समय लगेगा। इससे पर्वतीय क्षेत्रों में व्यापारिक गतिविधियों व यातायात नेटवर्क में सुधार आएगा।
मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री से अनुरोध किया है कि वह अपने स्तर से संबंधित प्राधिकारियों को टनकपुर-जौलजीबी मोटर मार्ग योजना के लिए बजट स्वीकृत करने के लिए निर्देशित करें।
पढ़ें-मुख्यमंत्री ने सुनी लोगों की समस्याएं

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.