Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड के 15 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार, चीनी कंपनियां यहां करेंगी निवेश

उत्‍तराखंड में करीब 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। क्योंकि चीन की औद्योगिक इकाइयां सूबे में 5000 करोड़ का निवेश करेंगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 11:46 AM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 05:35 PM (IST)
उत्‍तराखंड के 15 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार, चीनी कंपनियां यहां करेंगी निवेश
उत्‍तराखंड के 15 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार, चीनी कंपनियां यहां करेंगी निवेश

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: चीन की औद्योगिक इकाइयां उत्तराखंड में 5000 करोड़ का निवेश करेंगी। इससे राज्य में करीब 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। औद्योगिक निवेश के लिए दो राज्य का दौरा कर उत्तराखंड पहुंचे 10 सदस्यीय चीनी प्रतिनिधिमंडल ने वित्त मंत्री प्रकाश पंत और मुख्य सचिव एस. रामास्वामी से अलग-अलग मुलाकात की। दल ने राज्य में निवेश की इच्छा जाहिर की। वित्त मंत्री ने बताया कि फार्मा, सौर ऊर्जा, फलनिर्मित वाइनरी, कौशल विकास, टेक्सटाइल के क्षेत्र में विदेशी निवेश से राज्य के आर्थिक विकास की गति तेज होगी।

loksabha election banner

सोमवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत चीन के 300 औद्योगिक संस्थानों के संगठन लुओयांग चैंबर्स ऑफ कामर्स के प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश के वित्त मंत्री प्रकाश पंत से विधानसभा में मुलाकात की। वित्त मंत्री पंत ने चाइनीज भाषा में प्रतिनिधिमंडल का अभिनंदन किया। पंत ने कहा कि लुओयांग चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स द्वारा राज्य में निवेश प्रदेश के लिए गौरव की बात है। 

उन्होंने कहा कि इससे युवाओं को रोजगार बेहतर मौके मिलेंगे। प्रतिनिधिमंडल से वार्ता में वित्त मंत्री पंत ने कहा कि राज्य गठन के बाद से अभी तक लगभग 4000 उद्योग स्थापित हुए हैं। उत्तराखंड में पूर्व में प्राप्त आर्थिक पैकेज से औद्योगिक विकास को गति मिली। लगभग 3500 उद्योगों को 11,000 करोड़ की कर छूट दी गई। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि वर्तमान सरकार निवेशकों को एकल खिड़की के माध्यम से तमाम सुविधाएं मुहैया करा रही है।

बैठक में वित्त मंत्री ने सिडकुल प्रबंध निदेशक को निर्देश दिए कि वे इस उद्योग संगठन को सितारगंज इंडस्ट्रियल स्टेट में एक ही स्थान पर अवस्थापना सुविधाएं प्रदान करें। उन्होंने निवेशकों की मांग पर उत्तराखंड शासन द्वारा चाइना स्थित उद्योग क्षेत्र में भी भ्रमण कराने का आश्वासन दिया। इस मौके पर सितारगंज के विधायक सौरभ बहुगुणा ने इस संगठन के निदेशक झाऊ शिया ओकई द्वारा सितारगंज में लगाई गई 600 करोड़ की परियोजना पर आभार जताया। इसमें पहले चरण में 300 करोड़ का कार्य शुरू हो चुका है। 

उधर, चीनी प्रतिनिधिमंडल ने वित्त मंत्री से वार्ता के मुख्य सचिव एस. रामास्वामी से मुलाकात की। मुख्य सचिव ने प्रतिनिधिमंडल को जानकारी दी कि राज्य में औद्योगिक निवेश की प्रक्रिया सरल है और एकल खिड़की के माध्यम से तमाम प्रक्रिया पूरी की जाती है। प्रबंध निदेशक सिडकुल डॉ. आर. राजेश कुमार ने बताया कि लुओयांग चैंबर्स ऑफ कामर्स 5000 करोड़ रुपये निवेश करेगा।

 उन्होंने बताया प्रतिनिधिमंडल को हरिद्वार स्थित सिडकुल के औद्योगिक क्षेत्र का भ्रमण कराया गया है। इस दौरान प्रमुख सचिव उद्योग मनीषा पंवार, सचिव अमित नेगी और लुओयांग चैम्बर्स ऑफ कामर्स के अध्यक्ष चांग बाओपिन, सदस्य शांग यानवेई, झांग झांओगुओ, झांग शियिंग, वांग जिजहाऊ, वांग झान, चांग जिओविन, शाऊगैंग आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में निवेश की संभावना टटोलने पहुंचा चीनी दल 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड ने मांगे ग्रीन बोनस समेत 7650 करोड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.