Move to Jagran APP

बीसीआइ की अहर्ता परीक्षा 17 से

जागरण संवाददाता, देहरादून: विदेशी विश्वविद्यालयों से विधि स्नातक और स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त करने व

By Edited By: Published: Thu, 30 Oct 2014 07:37 PM (IST)Updated: Thu, 30 Oct 2014 07:37 PM (IST)
बीसीआइ की अहर्ता परीक्षा 17 से

जागरण संवाददाता, देहरादून: विदेशी विश्वविद्यालयों से विधि स्नातक और स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त करने वाले भारतीय निवासियों के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया(बीसीआइ) 17 से 22 नवंबर के बीच अहर्ता परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 नवंबर है। परीक्षा के लिए बीसीआइ ने अपनी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अहर्ता परीक्षा के तहत आवेदकों को छह प्रश्न पत्र हल करने होंगे।

loksabha election banner

मान्यता प्राप्त विदेशी विश्वविद्यालयों से विधि में उपाधि प्राप्त करने वाले भारतीय छात्रों को भारत में काम करने के लिए बीसीआइ की अहर्ता परीक्षा आयोजित करता है। इस परीक्षा में भारत के संविधान, संपत्ति अधिनियम, कंपनी अधिनियम, अपराध संबंधी कानूनों आदि से जुड़े प्रश्न पत्र शामिल हैं। इस परीक्षा का उद्देश्य भारत में काम करने पहले विदेशी उपाधिधारकों को भारतीय परिवेश और कानून से रूबरू कराना है। इस परीक्षा को पास करने के बाद कोई भी विधि स्नातक दो वर्ष के प्रशिक्षु कार्यकाल के बाद अपनी नियमित सेवाएं दे सकता है। बीसीआइ की आठवीं अहर्ता परीक्षा 17 नवंबर से शुरू होगी और 22 नवंबर तक चलेगी। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम बीसीआइ ने वेबसाइट पर जारी किया है।

परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के पास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संस्थान की उपाधि होनी चाहिए। परीक्षा के लिए बीसीआइ ने अलग-अलग श्रेणी में 25 हजार रुपये से लेकर 2000 अमेरिकी डॉलर तक शुल्क निर्धारित की है। यह फीस पूरी परीक्षा के लिए तय है। पुन: परीक्षा के लिए छात्रों को 5000 प्रति प्रश्न पत्र शुल्क देना होगा। बीसीआइ के अनुसार परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी होगा। परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए अभ्यर्थियों को प्रत्येक प्रश्न पत्र में कम से कम 40 फीसद अंक लाने होंगे।

इन विषयों में होगी परीक्षा

1-भारतीय संविधान

2-अनुबंध एवं मध्यस्तता अधिनियम

3-कंपनी अधिनियम

4-नागरिक प्रक्रिया संहिता एवं सीमा अधिनियम

5-अपराधिक प्रक्रिया संहिता

6-भारतीय कानूनी पेशा और आचार संहिता।

प्रश्न पत्रों का स्वरूप

प्रत्येक प्रश्न पत्र में तीन भाग होंगे। पहले भाग में कुल छह लघु उत्तरीय प्रश्न होंगे और अभ्यर्थी इनमें से कोई भी पांच प्रश्न हल कर सकते हैं। दूसरे भाग में समस्या आधारित या विश्लेषण आधारित चार सवाल होंगे और इनमें से कोई भी तीन प्रश्न अभ्यर्थी हल कर सकते हैं। अंतिम भाग में दो निबंधात्मक सवाल होंगे और इनमें से कोई सवाल करना होगा। अभ्यर्थी प्रश्न पत्र संख्या चार, पांच व छह में 'बेयर एक्ट्स' का प्रयोग कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.