Move to Jagran APP

समय की जरूरत है कैशलेस व्यवस्था : डीएम

संवाद सूत्र, डोईवाला : प्रधानमंत्री की डिजिटल इंडिया एवं कैशलेस प्रणाली को मूर्त रूप देने के लिए राज

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jul 2017 01:01 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 01:01 AM (IST)
समय की जरूरत है कैशलेस व्यवस्था : डीएम
समय की जरूरत है कैशलेस व्यवस्था : डीएम

संवाद सूत्र, डोईवाला : प्रधानमंत्री की डिजिटल इंडिया एवं कैशलेस प्रणाली को मूर्त रूप देने के लिए राज्य सरकार ने प्रदेश के दो गांव का चयन किया है। जिसमें जनपद देहरादून का ग्राम थानो तथा जनपद चमोली कर्णप्रयाग का कालेश्वर गांव शामिल हैं। कैशलेस प्रणाली को लागू करने के मुद्दे पर ग्राम थानो के शहीद नरपाल ¨सह राजकीय इंटर कॉलेज में जिलाधिकारी एसए मुरुगेसन की अध्यक्षता में जनपदीय अधिकारियों , बैंक प्रतिनिधियों और लंदन की ट्रांसाजियोम रिइंवे¨न्टग पेमेंट कम्पनी के निदेशक के साथ खुली चर्चा की गई।

loksabha election banner

खुली बैठक में जिलाधिकारी एसए मुरुगेसन ने बताया कि दुनिया के धनी देशों में कैशलेस प्रणाली संचालित हो रही है। कैशलेस व्यवस्था समय की जरूरत है इसलिए इसे भारत में भी लागू किया जा रहा है। इसको अपनाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होने बताया कि आने वाले समय में बहुत से एटीएम बंद हो सकते हैं व हार्ड कैश लेकर घुमना भी एक जोखिम भरा कार्य है। इसलिए कैशलेस प्रणाली फायदेमंद साबित होगी। उन्होने कहा कि इस कार्य में सभी गांववासियों के सहयोग की आवश्यकता है।

ट्रांसाजियोम रिइंवेन्िटग पेमेंट कम्पनी के निदेशक राम बनर्जी ने बताया कि मुख्यमंत्री औ शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हाल ही में उनकी वार्ता हुई। जिसमें उनके द्वारा प्रदेश में चुने गये दो गांवों में स्किल्ड डेवलपमेंट एवं कैशलेस ट्रांजेक्शन के क्षेत्र में उनकी कम्पनी को कार्य करने को आमंत्रित किया है। उन्होंने बताया कि मोबाइल फोन पर सिग्नल न होने पर भी इस विधि से रुपये का लेन-देन उपभोक्ता दुकानदार से कर सकेगा। उक्त नई टेक्नोलॉजी में दुकानदार के पास स्मार्ट फोन होना आवश्यक है। कम्पनी गांव में निवास कर रहे लगभग 800 परिवारों के कार्ड बनाएगी जिसमें एक परिवार के लिए एक कार्ड होगा। वह उससे अपने गांव में स्थापित किसी भी दुकान से अपने कार्ड का दुकानदार के मोबाइल से स्विप कर सामान खरीद सकेगा। इस कार्ड ने विद्युत बिल, पानी का बिल, स्कूल फीस कर पेमेंट किया जा सकता है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जीएस रावत, उप जिलाधिकारी डोईवाला कुश्म चौहान, ग्राम प्रधान थानो निताशा किड़ोला, ग्राम प्रधान रामनगर डांडा राधेश्याम बहुगुणा, प्रधान कोटी मयचक आशोक सोलंकी, ग्राम प्रधान कुड़ियाल गांव रंजना कुकरेती एवं प्रधानाचार्य रामानन्द पांडेय आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.