Move to Jagran APP

तबादले से कप्तान के माथे पर बल

जागरण संवाददाता, देहरादून: दून में आठ साल गुजारने के बाद तबादले की जद में आए पुलिस कर्मियों में से क

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Apr 2017 10:37 PM (IST)Updated: Sun, 23 Apr 2017 10:37 PM (IST)
तबादले से कप्तान के माथे पर बल
तबादले से कप्तान के माथे पर बल

जागरण संवाददाता, देहरादून: दून में आठ साल गुजारने के बाद तबादले की जद में आए पुलिस कर्मियों में से कई इंस्पेक्टर व दारोगाओं की रिलीविंग पर एसएसपी ने हाथ खड़े कर दिए हैं। वजह यह कि इसके सापेक्ष अब तक दून पुलिस को सिर्फ तीन नए दारोगा ही मिले हैं। एसएसपी ने इस बावत डीआइजी पुष्पक ज्योति को पत्र भेज अपनी समस्या से अवगत करा दिया है और इस पर उनकी राय भी मांगी है।

loksabha election banner

प्रदेश में चारधाम यात्रा शुरू होने वाली है तो पर्यटन सीजन भी सिर पर है। दून में चेन लुटेरों, चोरों और टप्पेबाजों ने पहले ही पुलिस की नाक में दम कर रखा है। इसी बीच पिछले सप्ताह जिले में अधिकतम तैनाती की समय-सीमा पूरी कर चुके चार इंस्पेक्टर, 15 दारोगा, पांच कांस्टेबल और 40 हेड कांस्टेबलों का तबादला कर दिया गया। इनमें से थाने-चौकी को छोड़कर दफ्तरों में तैनात पुलिस कर्मियों को नए जनपदों में कार्यभार ग्रहण करने के लिए कार्यमुक्त भी किया जा चुका है, लेकिन बाकी को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है। माना जा रहा है कि कई दारोगाओं को विकल्प न मिलने की वजह से कार्यमुक्त नहीं किया जा रहा।

आंकड़ों पर गौर करें तो तबादलों के बाद भी जनपद में इंस्पेक्टर और दारोगाओं की संख्या पर्याप्त है। मगर, पुलिस विभाग के सूत्रों का कहना है कि यह नियतन राज्य गठन के समय का यानी 16 साल पुराना है। तब से अब तक पुलिस कार्यालयों से लेकर तमाम जगहों पर कई नए प्रकोष्ठ खुल चुके हैं। जिसकी वजह से नियतन के मुताबिक संख्या होने के बाद भी दारोगाओं की कमी बनी रहती है।

ये है स्थिति

पद, नियत, उपलब्धता

इंस्पेक्टर, 08, 08

दारोगा, 128, 128

हेड कांस्टेबल, 141, 79

अभी हो सकते हैं कुछ और तबादले

तबादलों का दौर अभी रुका नहीं है। पुलिस मुख्यालय स्तर पर इंस्पेक्टर और दारोगाओं के तबादले की सूची बन रही है। सूत्रों की मानें तो अगले दो-तीन दिन में यह सूची जारी हो सकती है।

--------------------------

तबादलों के चलते जिले में दारोगाओं की कमी हो गई है। जितने दारोगा यहां से बाहर भेजे गए, उससे काफी कम मिले हैं। डीआइजी को पत्र लिखकर इस स्थिति से अवगत करा दिया गया है।

स्वीटी अग्रवाल, एसएसपी, देहरादून


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.