Move to Jagran APP

एमडी-एमएस के प्रवेश को सेंट्रलाइज काउंसिलिंग

जागरण संवाददाता, देहरादून: प्रदेश के सरकारी एवं निजी मेडिकल कॉलेजों में एमडी-एमएस के प्रवेश के लिए स

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Mar 2017 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2017 01:01 AM (IST)
एमडी-एमएस के प्रवेश को सेंट्रलाइज काउंसिलिंग
एमडी-एमएस के प्रवेश को सेंट्रलाइज काउंसिलिंग

जागरण संवाददाता, देहरादून: प्रदेश के सरकारी एवं निजी मेडिकल कॉलेजों में एमडी-एमएस के प्रवेश के लिए सेंट्रलाइज काउंसिलिंग की जाएगी। इसके लिए काउंसिलिंग बोर्ड का गठन कर दिया गया है। काउंसिलिंग आगामी चार अप्रैल से शुरू होने जा रही है। जिसके लिए सभी निजी कॉलेजों से सीट और फीस का ब्योरा मांगा गया है।

loksabha election banner

प्रदेश में हिमालयन मेडिकल कॉलेज में एमडी, एमएस की करीब 70 सीटे, एसजीआरआर मेडिकल कॉलेज में करीब 40, श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में चार और हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में 65 सीटे है। इन सभी सीटों पर सरकार ने नीट पीजी काउंसिलिंग का आदेश जारी कर दिया है। इसके तहत बुधवार को एचएनबी गढ़वाल चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. सौदान सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में मेडिकल पीजी काउंसिलिंग के लिए बोर्ड का गठन किया गया है। इसकी अध्यक्षता कुलपति करेगे। इसके अलावा इस बोर्ड में चिकित्सा शिक्षा सचिव, चिकित्सा शिक्षा निदेशक, हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज प्राचार्य, श्रीनगर मेडिकल कॉलेज प्राचार्य और एचएनबी मेडिकल यूनिवर्सिटी के वित्त नियंत्रक सदस्य होंगे। इसके अलावा विवि के कुलसचिव सदस्य सचिव होंगे जबकि कार्मिक विभाग के प्रतिनिधि विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे।

अभ्यर्थी 31 तक चुने शहर

राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) के लिए अभ्यर्थियों के पास शहर चुनने का विकल्प अब 31 मार्च तक है। परीक्षा के लिए केंद्र रिवाइज करने की तिथि बढ़ाकर 31 मार्च कर दी गई है। देशभर के 104 शहरों के परीक्षा केंद्रों में नीट का पेपर 7 मई को होगा। छात्र 31 मार्च रात 12 बजे तक साइट ष्ढ्डह्यद्गठ्ठद्गद्गह्ल.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ में लॉगइन कर एग्जाम देने के लिए शहर चुन सकते हैं या अपने पहले ऑप्शन को बदल सकते हैं। नीट में इस साल 11,35,104 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे, जो कि अब तक की अभ्यर्थियों की सबसे ज्यादा संख्या है। अभ्यर्थियों की तादाद में 41.42 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.