Move to Jagran APP

शहर में फॉगिंग कहां, अता न पता

जागरण संवाददाता, देहरादून: डेंगू का प्रकोप थम नहीं रहा और जिन महकमों पर इसके रोकथाम की जिम्मेदारी है

By Edited By: Published: Thu, 25 Aug 2016 12:17 AM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2016 12:17 AM (IST)
शहर में फॉगिंग कहां, अता न पता

जागरण संवाददाता, देहरादून: डेंगू का प्रकोप थम नहीं रहा और जिन महकमों पर इसके रोकथाम की जिम्मेदारी है उनमें ही तालमेल नजर नहीं आ रहा। स्वास्थ्य विभाग को यह तक पता नहीं है कि नगर निगम किन स्थानों पर फॉगिंग कर रहा है। विभाग ने नगर निगम से इसका ब्योरा मांगा था, जिसे उपलब्ध कराने में निगम कर्मी दिलचस्पी नहीं ले रहे। पिछले दो माह में कहा और किस दिन फॉगिंग कराई गई इस विषय में निगम ने एक भी पत्र का जवाब नहीं दिया है। अब स्वास्थ्य विभाग ने नगर आयुक्त को पत्र भेजकर इसकी शिकायत की है।

loksabha election banner

वर्तमान में दून में डेंगू के मरीजों का आकड़ा चार सौ से ऊपर पहुंच चुका है। शहरभर में फॉगिंग करने की जिम्मेदारी नगर निगम के पास है। लेकिन, नगर निगम ने शहर में कहा-कहा और किस दिन फॉगिंग कराई इसका कुछ भी अता-पता नहीं है। तभी स्वास्थ्य विभाग के बार-बार मागने पर भी अधिकारी रिपोर्ट उपलब्ध नहीं करा रहे।

स्वास्थ्य विभाग ने नगर निगम को छिड़काव के लिए एक माह पहले ही केमिकल उपलब्ध करा दिया था। निगम का दावा है कि सभी प्रभावित क्षेत्रों में फॉगिंग कराई जा रही है। लेकिन, निगम के अधिकारी स्वास्थ्य विभाग को इसकी रिपोर्ट देने को राजी नहीं हैं। सीएमओ ने निगम को पत्र लिखा तो उसका भी जवाब नहीं मिला। इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि डेंगू पर महकमे कितने गंभीर हैं। इनमें आपसी तालमेल हो तो जिन क्षेत्रों से अधिक मरीज आ रहे हैं वहा फॉगिंग कराई जा सकती है।

फॉगिंग पर सवाल

फॉगिंग पर पहले भी सवाल उठते रहे हैं। कई संगठन और राजनीतिक दल धरना-प्रदर्शन कर फॉगिंग की मांग कर चुके हैं। निगम फॉगिंग कहां कर रहा है इसका पता नहीं चलता। यह जानकारी देने में हमेशा ही आनाकानी की जाती है।

--------------------------

नगर स्वास्थ्य अधिकारी को कई दफा पत्र भेजा गया है। लेकिन कोई जवाब नहीं मिला है। अब फॉगिंग को लेकर दोबारा पत्र भेजा गया है।

-डॉ. वाईएस थपलियाल, प्रभारी सीएमओ

निगम डेंगू संभावित क्षेत्रों में नियमित फॉगिंग करा रहा है। अगर अधिकारी विभाग को रिपोर्ट नहीं दे रहे हैं तो इस विषय में बात की जाएगी। निगम के पास सारा ब्योरा उपलब्ध है।

-विनोद चमोली, महापौर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.