Move to Jagran APP

चतुर्थ श्रेणी के 1300 पदों पर जल्द भर्ती

रविंद्र बड़थ्वाल, देहरादून राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (रमसा) के 628 आउटसोर्स कर्मचारियों की ब

By Edited By: Published: Fri, 09 Oct 2015 01:04 AM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2015 01:04 AM (IST)
चतुर्थ श्रेणी के 1300 पदों पर जल्द भर्ती

रविंद्र बड़थ्वाल, देहरादून

loksabha election banner

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (रमसा) के 628 आउटसोर्स कर्मचारियों की बहाली के लिए उपनल को ही जिम्मेदारी भले ही दी गई हो, लेकिन शिक्षा महकमे के लिए निजी आउट सोर्सिंग एजेंसी के चयन की प्रक्रिया से हाथ पीछे नहीं खींचे जाएंगे। रमसा के इतर सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी के तकरीबन 1300 पदों पर आउटसोर्सिग से भर्ती नई एजेंसी के जरिए होगी। शिक्षा मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी के निर्देश पर महकमे ने निजी आउटसोर्सिग एजेंसी के चयन की कवायद शुरू कर दी है।

रमसा के विद्यालयों में प्रयोगशाला सहायक और कार्यालय सहायक के पदों पर आउटसोर्स से कार्यरत 628 कर्मचारियों की उपनल के जरिए बहाली में पेच फंसने के बाद निजी आउटसोर्स एजेंसी के चयन का फैसला लिया गया था। अब यह पेच दूर होने और उपनल को ही उक्त कर्मचारियों की बहाली का जिम्मा सौंपने के बाद भी निजी आउटसोर्सिग एजेंसी का चयन किया जाएगा। निजी एजेंसी के जरिए अब रमसा से बाहर सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में चौकीदार, अनुसेवक या परिचारक के चतुर्थ श्रेणी के पदों को भरा जाएगा। प्रदेश में ऐसे तकरीबन 1300 पद रिक्त हैं। इन पदों पर आउटसोर्सिग से भर्ती नई निजी एजेंसी के माध्यम से की जाएगी।

इससे पहले निजी आउटसोर्स एजेंसी के चयन का अनुभव कड़वा रहने की वजह से महकमा इस बार फूंक-फूंक कर कदम आगे बढ़ा रहा है। शिक्षा मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी निजी एजेंसी का जल्द चयन करने के निर्देश दे चुके हैं। वैसे भी उपनल के जरिए आउटसोर्सिग से नियुक्ति के मसले पर कानूनी पेच के सिर उठने के बाद शिक्षा महकमा अपने विद्यालयों और कार्यालयों में आउटसोर्स से नियुक्ति के लिए निजी एजेंसी को मुफीद मान रहा है। इस एजेंसी के रूप में महकमे के पास विकल्प भी रहेगा। शासन ने पीपीपी सेल को निजी एजेंसी के चयन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। प्रस्ताव को उच्चानुमोदन मिलने के बाद एजेंसी चयन को निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी।

शिक्षा सचिव डा एमसी जोशी ने कहा कि नई आउटसोर्स एजेंसी के बारे में शिक्षा मंत्री के निर्देशों के मुताबिक आगे की कार्यवाही की जा रही है। एजेंसी के लिए डाक्यूमेंट तैयार करने की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। रमसा के अलावा सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पदों पर आउटसोर्सिग से कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.