Move to Jagran APP

बंद पड़े 16 जूनियर हाईस्कूल के जल्द खुलेंगे ताले: जोशी

संवाद सूत्र, त्यूणी: जौनसार-बावर के सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में बदहाल शिक्षा व्यवस्था सुधारने को द

By Edited By: Published: Thu, 08 Oct 2015 10:46 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2015 10:46 PM (IST)
बंद पड़े 16 जूनियर हाईस्कूल के जल्द खुलेंगे ताले: जोशी

संवाद सूत्र, त्यूणी: जौनसार-बावर के सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में बदहाल शिक्षा व्यवस्था सुधारने को दौरे पर आए सचिव विद्यालयी शिक्षा उत्तराखंड डॉ. एमसी जोशी ने कहा शिक्षकों की कमी के कारण लंबे समय से बंद पड़े चकराता ब्लॉक के 16 जूनियर हाईस्कूलों के ताले जल्द खुलेंगे। शिक्षा सचिव ने पर्वतीय क्षेत्र के ज्यादातर सरकारी स्कूलों में लगातार घट रही छात्रसंख्या बढ़ाने पर जोर दिया। राजकीय स्कूलों में बच्चों को गुणवत्ता परक शिक्षा देने को संबंधित शिक्षकों व ब्लॉक शिक्षाधिकारियों की जबावदेही तय होगी।

loksabha election banner

पर्वतीय क्षेत्र में बदहाल शिक्षा व्यवस्था की बेहतरी के लिए सरकार लाख प्रयास कर रही है, लेकिन व्यवस्था में कोई खास सुधार नहीं हो रहा। इसी कड़ी में जौनसार-बावर के सुदूरवर्ती त्यूणी, चकराता व साहिया क्षेत्र के दौरे पर आए सचिव विद्यालयी शिक्षा डॉ. एमसी जोशी ने सड़क मार्ग से जुड़े कुछ विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। दौरे पर आए शिक्षा सचिव डॉ. जोशी ने कहा शिक्षकों की कमी के कारण लंबे समय से बंद पड़े चकराता ब्लॉक के 16 जूनियर हाईस्कूलों के ताले जल्द खुलवाने को प्रयास तेज होंगे। क्षेत्रीय लोगों ने कहा पिछले चार-पांच साल से बंद पड़े 16 जूहा में शिक्षकों की तैनाती होने से ग्रामीण छात्र-छात्राओं को पढ़ाई करने के लिए मीलों दूर अन्य गांवों के स्कूल में जाना पड़ता है। ग्रामीणों ने शिक्षा सचिव से लाखों की लागत से बने इन सरकारी स्कूलों के जल्द संचालन की मांग की। सचिव शिक्षा ने ग्रामीणों को मामले में शीघ्र कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया है। पिछले कुछ समय से पर्वतीय क्षेत्र के ज्यादातर सरकारी स्कूलों में लगातार घट रही छात्रसंख्या को लेकर शिक्षा सचिव ने ¨चता जताई। सचिव शिक्षा डा. जोशी ने कहा सरकारी स्कूलों में घट रही छात्रसंख्या मामले में गहनता पूर्वक विचार चल रहा है। स्कूलों में शैक्षिक स्तर सुधारने को संबंधित शिक्षकों व ब्लॉक शिक्षाधिकारियों की जबावदेही तय होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.