Move to Jagran APP

बारिश के अलर्ट पर पुख्ता तैयारी के निर्देश

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सभी जिलाधिकारियों को अगले तीन दिन भारी बारिश के अलर

By Edited By: Published: Sun, 05 Jul 2015 01:33 AM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2015 01:48 PM (IST)
बारिश के अलर्ट पर पुख्ता तैयारी के निर्देश

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सभी जिलाधिकारियों को अगले तीन दिन भारी बारिश के अलर्ट के मद्देनजर पुख्ता तैयारियां रखने के निर्देश दिए। डीएम चमोली को दो-तीन दिन जोशीमठ में कैंप करने के निर्देश दिए, तो डीएम बागेश्वर के मेडिकल अवकाश को देखते हुए कुमाऊं कमिश्नर को बागेश्वर जाने के निर्देश दिए। उन्होंने चेताया कि कर्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही करने वाले अफसर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

शनिवार को मुख्यमंत्री ने अगले तीन दिन भारी बारिश के मद्देनजर जिलों में की गई व्यवस्थाओं की वीडियो कांफेंसिंग के जरिए समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्गो के साथ पौड़ी, अल्मोड़ा, चंपावत, ऊधमसिंहनगर व बागेश्वर जिलों में विशेष सतर्कता बरती जाए। किसी भी घटना पर जिला प्रशासन तत्काल मौके पर पहुंचे। भूस्खलन या पुल बहने से मार्ग बाधित होने पर उसे तत्काल खोला जाए। प्रमुख मार्गो पर भूस्खलन संवेदनशील स्थान चिन्हित कर जेसीबी मशीन की व्यवस्था की जाए।

रात्रि में यात्रा मार्गो पर आवाजाही बंद रखी जाए। यात्रियों को ठहराने के लिए चिन्हित स्थानों पर भोजन, पानी, ईधन आदि की पर्याप्त व्यवस्था हो। जिलों को जोन व सेक्टर में बांटकर अधिकारियों की तैनाती की जाए। उन्होंने डीएम पिथौरागढ़ को कैलाश मानसरोवर यात्रा के दल के मूवमेंट पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डीएम पौड़ी हर ब्लॉक में सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात करें। हरिद्वार व ऊधमसिंहनगर के डीएम नदियों की स्थिति पर नजर रखें व निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के पुख्ता इंतजाम रखें।

सिंचाई विभाग सेंडबेग तैयार रखें। सभी डीएम ने उक्त तैयारियां सुनिश्चित करने की बात कही। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव एस राजू, सचिव आनंदब‌र्द्धन, गढ़वाल कमिश्नर सीएस नपलच्याल, सचिव आपदा प्रबंधन आर मीनाक्षी सुंदरम आदि मौजूद थे।

इनसेट..

हरेला पर चलेगा वृक्षरोपण अभियान

मुख्यमंत्री ने इस बार हरेला के अवसर पर ग्रीन उत्तराखंड वृक्षारोपण का सघन अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर ब्लॉक में मेरा पेड़ मेरा धन के तहत पंजीकृत लाभार्थियों के जरिए चारा प्रजाति व फलदार वृक्ष लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री समेत प्रत्येक जिले में मंत्री वृक्षारोपण करेंगे। उन्होंने प्रमुख मुख्य वन संरक्षक श्रीकांत चंदोला को इसकी तैयारी के निर्देश दिए। साथ ही, एमडीडीए उपाध्यक्ष आर मीनाक्षी सुंदरम को बिंदाल व रिस्पना में वृक्षारोपण के लिए स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी भी वन विभाग के समन्वय से जिलों में वृक्षारोपण कराएं। प्रत्येक विद्यालय में भी वृक्षरोपण किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.