Move to Jagran APP

सहारनपुर चौक पर पुलिस का यू-टर्न

जागरण संवाददाता, देहरादून: अपने बेतुके ट्रैफिक प्लान को सहारनपुर चौक में हर हाल में लागू कराने की सन

By Edited By: Published: Mon, 25 May 2015 10:59 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2015 10:59 PM (IST)

जागरण संवाददाता, देहरादून: अपने बेतुके ट्रैफिक प्लान को सहारनपुर चौक में हर हाल में लागू कराने की सनक पर अड़ी दून पुलिस को आखिरकार अपनी 'भूल' का अहसास हो गया। सोमवार को करीब डेढ़ घंटे तक जनता की फजीहत कराने के बाद पुलिस ने यू-टर्न लेते हुए पुरानी व्यवस्था बहाल कर दी। यह भी तब हुआ, जब जनता की परेशानी पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल संजय कुमार गुंज्याल के कानों तक पहुंची। उनके आदेश के बाद फिलहाल प्लान बंद कर दिया गया।

loksabha election banner

शनिवार को जिस प्लान को एक घंटे के ट्रायल पर ही जनता ने सिरे से नकार दिया था और ट्रैफिक भी और बदतर हो गया उसे पुलिस ने सोमवार की सुबह 10 बजे से लागू कर दिया। परिणामस्वरूप कांवली रोड और झंडा बाजार की तरफ से सहारनपुर रोड आने वाले लोगों को जिस सहारनपुर चौक को पार करने में बमुश्किल एक-डेढ़ मिनट का वक्त लगता था, उन्हें रेलवे स्टेशन का चक्कर लगाकर करीब एक किमी की दूरी तय करने में आधे घंटे का वक्त लगा। वजह यह कि रेलवे स्टेशन तक पहले ही ट्रैफिक का भारी दबाव है और उस पर नई व्यवस्था ने स्थिति और बिगाड़ दी। लगभग साढ़े 11 बजे तक चले इस प्लान ने जनता को वक्त और ईधन की खपत का दोहरा गम दिया। पैदल चलने वालों को तो सड़क पार करने के लिए जाम में फंसे वाहनों के बीच में घुसकर मशक्कत करनी पड़ी। जब मामला आइजी गढ़वाल संजय कुमार गुंज्याल तक पहुंचा तो उन्होंने फिलहाल प्लान को बंद करने के आदेश दिए।

इससे पहले कांवली रोड-झंडा बाजार से सहारनपुर रोड पर सीधे प्रवेश बंद के ट्रैफिक प्लान को लागू करने के लिए पुलिस की टीमें सोमवार सुबह ही सहारनपुर चौक पहुंच गई। 10 बजे डंडे के बल पर प्लान लागू कर दिया गया। सहारनपुर चौक से सभी वाहनों को रेलवे स्टेशन तक भेजा गया। वहा से सहारनपुर रोड आने के लिए वाहनों को लंबा चक्कर काटना पड़ा। इस प्लान के कारण सहारनपुर रोड से सहारनपुर चौक जाते वक्त लंबा जाम लग गया। इसी तरह कांवली रोड, आढ़त बाजार भी पैक रहे।

जनता के विरोध के बाद भी इस प्लान के लागू होने पर तमाम सवाल खड़े हुए। इस बीच व्यापारियों का विरोध शुरू हो गया। मामला आइजी तक पहुंचा, तब जाकर इस बेतुके प्लान को बंद कर पुरानी व्यवस्था लागू की गई। इसके बाद ट्रैफिक कुछ हद तक सुचारू हो पाया।

------------

पीक-ऑवर में आई शामत

पीक-ऑवर में पुलिस के बेतुके ट्रैफिक प्लान से आफिस जा रहे लोगों की जमकर शामत आई। दस-साढ़े दस बजे सहारनपुर चौक, आढ़त बाजार, प्रिंस चौक आदि पर ट्रैफिक दबाव पहले से ही कई गुना ज्यादा रहता है। इसी समय पर पुलिस की कसरत ने लोगों की दोहरी फजीहत करा दी। जाम लगने की वजह से लोग अपने कार्यालयों में देरी से पहुंचे।

--------------

ट्रैफिक प्लान से गलियां भी जाम

पुलिस के बेतुके ट्रैफिक प्लान की वजह से सहारनपुर रोड, आढ़त बाजार व समीप के इलाके की गलियां तक जाम हो गई। रेलवे स्टेशन जाने से बचने के लिए कुछ वाहन चालक गलियों में वाहन ले पहुंचे लेकिन गलियां संकरी होने से वहां जाम लग गया। पुलिस का पूरा ध्यान सहारनपुर चौक पर रहा। गलियों में फंसे ट्रैफिक की किसी ने सुध ही नहीं ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.