Move to Jagran APP

पसीना-पसीना देहरादून

जागरण संवाददाता, देहरादून: कटौतीमुक्त दून में बिजली को लेकर हाहाकार मचा है और फूटने लगा है लोगों का

By Edited By: Published: Mon, 25 May 2015 10:40 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2015 05:58 AM (IST)

जागरण संवाददाता, देहरादून: कटौतीमुक्त दून में बिजली को लेकर हाहाकार मचा है और फूटने लगा है लोगों का गुस्सा। सोमवार को 50 से अधिक इलाकों में 10 घंटे से अधिक बिजली गुल रही। इसके अलावा बिजली की आंखमिचौनी से पूरे देहरादून के लोग परेशान रहे। खुद के बचाव में ऊर्जा निगम के पास तर्को की भरमार है, लेकिन दून के लोगों के गले एक भी कारण नहीं उतरता और यह जायज भी है। देर रात तक दून के तमाम इलाकों में बिजली की आंखमिचौनी जारी थी।

loksabha election banner

132 केवी माजरा-लालतप्पड़ लाइन पांच दिनों से बंद है, क्योंकि पिटकुल डोईवाला फ्लाईओवर निर्माण के चलते हाईटेंशन लाइन के टावर ऊंचे करने का कार्य कर रहा है। इस लाइन से 50 से अधिक कालोनियां जुड़ी हैं। ऊर्जा निगम का दावा था कि वैकल्पिक व्यवस्था कर बिजली दी जाएगी। हकीकत ये है कि बिजली के बिना लोग बिलबिलाते रहे। इसके अलावा भी पूरे शहर में धड़ल्ले से रोस्ट्रिंग की जा रही है। एक घंटे बिजली आती है तो दो घंटे के लिए गुल हो जाती है। परेशान लोग अधिकारियों-कर्मचारियों को फोन करते हैं तो कभी फाल्ट, कभी ट्रांसफार्मर बदलने और कभी लॉपिंग-चॉपिंग का बहाना बनाकर पल्ला झाड़ लेते हैं।

लाइन पर गिरी पेड़ की टहनी

बिंदाल, वसंत विहार, गोविंदगढ़ और निरंजनपुर 33 केवी लाइन पर दोपहर करीब डेढ़ बजे पेड़ की बड़ी टहनी गिर गई। इससे इन तीनों बिजली घर से जुड़े क्षेत्रों में करीब दो घंटे आपूर्ति बंद रही।

तकनीकी कारणों से कुछ देर हुई कटौती

ऊर्जा निगम के अधीक्षण अभियंता बीएम परमार के अनुसार 33केवी लाइन पर फाल्ट आने से ही कुछ क्षेत्रों में करीब दो घंटे बिजली बंद रही। 132केवी माजरा-लालतप्पड़ लाइन से जुड़े क्षेत्रों को अन्य फीडरों से थोड़ी-थोड़ी देर आपूर्ति की गई। इसके अलावा कोई रोस्ट्रिंग नहीं की गई।

इन इलाकों में हाहाकार

क्लमेनेटाउन, कारगी, टीएचडीसी कॉलोनी, अजबपुर, मुस्लिम बस्ती, सरस्वती विहार, आदर्श विहार, विद्या विहार, नारायण विहार, पथरी बाग, कन्हैया विहार, बंजारावाला, आइटी पार्क, मंदाकिनी विहार, मोहकमपुर, जोगीवाला, हर्रावाला, मियांवाला, नकरौंदा, माता मंदिर रोड, रायपुर, नत्थनपुर, माल देवता, धर्मपुर, नेहरू कॉलोनी, लालतप्पड़, माजरी माफी, नवादा, तुनवाला, बालावाला, नथुवावाला, दून विवि रोड, वाणी विहार, रिस्पना, तपोवन, कुआंवाला, शास्त्रीनगर, डिफेंस कॉलोनी, शिवलोक कॉलोनी, अधोईवाला आदि

बिजली कटौती पर फूटा गुस्सा

सोमवार को चमनपुरी क्षेत्र के लोगों ने निरंजनपुर सब स्टेशन पर प्रदर्शन कर एसडीओ बीके जोशी का घेराव किया। लोगों ने कहा कि बिजली आने-जाने का कोई समय नहीं है। अधिकारी दून में कटौती नहीं करने के दावे करते हैं, लेकिन पिछले 10 दिन से दिनभर में छह घंटे से अधिक की रोस्ट्रिंग की जा रही है। शीघ्र स्थिति नहीं सुधरी तो बिजली दफ्तर पर तालाबंदी की जाएगी। प्रदर्शनकारियों में कांग्रेस नेता पुनीत चौधरी, अबरार खान, धर्मेद्र थापा, विरेंद्र सिंह, मेहताब आलम, मोहित कुमार, अमित वालिया आदि शामिल रहे। उधर, मियांवाला, नकरौंदा, हर्रावाला क्षेत्र के लोगों ने रायपुर सब स्टेशन पहुंचकर बिजली कटौती के विरोध में शिकायत दर्ज कराई। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य हेमा पुरोहित, नीतू यादव, किरण मौर्य, निर्मला देवी, प्रवीण कुमार, सुंदर मौर्य, ईश्वर सिंह आदि मौजूद रहे। सहस्रधारा क्रासिंग क्षेत्र में भी पिछले आठ दिन से दिनभर बिजली गुल रह रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.