Move to Jagran APP

उत्तराखंड ने भी बढ़ाया मदद का हाथ

राज्य ब्यूरो, देहरादून: नेपाल में आए भूंकप से हुए जान माल के नुकसान को देखते उत्तराखंड सरकार ने भी न

By Edited By: Published: Tue, 28 Apr 2015 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2015 01:00 AM (IST)

राज्य ब्यूरो, देहरादून: नेपाल में आए भूंकप से हुए जान माल के नुकसान को देखते उत्तराखंड सरकार ने भी नेपाल की ओर सहायता का हाथ बढ़ाया है। केंद्र की अपेक्षा के अनुसार प्रदेश सरकार ने राहत सामग्री से भरी उत्तराखंड परिवहन निगम की 25 बसों को नेपाल भेजा है। ये बसें वहां राहत सामग्री वितरित करने के बाद फंसे हुए पर्यटकों को वापस लाएंगी। नेपाल से लगी सीमाओं में फंसे पर्यटकों को वापस लाने के लिए मानव संसाधन के साथ ही हेलीकाप्टर सेवा उपलब्ध कराई जाएगी और जरूरत पड़ने पर एसडीआरएफ को भी नेपाल भेजा जाएगा।

loksabha election banner

सोमवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी नेपाल पर आए भूकंप के विषय पर तीन बिंदुओं पर चर्चा हुई। केंद्र की अपेक्षा पर 25 बसों को राहत सामग्री के साथ नेपाल भेजा गया है। इनमें मेडिकल किट, मिनरल वाटर एवं अन्य आवश्यक सामग्री भेजी गई है। नेपाल सीमा से लगे जनपदों में फंसे पर्यटकों को लाने के लिए हेलीकाप्टर सेवा मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री चाहते थे कि राज्य आपदा प्रतिपादन बल को भी नेपाल भेजा जाए लेकिन हमने प्रदेश की चारधाम यात्रा और यहां के हालात का हवाला देते हुए अभी इसमें असमर्थता जाहिर की है। हालांकि, यदि आवश्यक हुआ तो फिर हम एसडीआरएफ को जरूर देंगे। हमने नेपाल व भारत के बीच समन्वय के लिए चार अधिकारियों को भी नामित किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अपने स्तर से हर संभव सहायता करेगी।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने नेपाल में आई आपदा को देखते हुए उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि हमें नेपाल से आए भूकंप से सबक लेना चाहिए। आपदा प्रबंधन सहित अन्य विभाग आपसी सामंजस्य रखें। उन्होंने आपदा प्रबंधन और एसडीआरएफ को जिला स्तर पर ईकाइयों को मजबूत करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने 50-50 लाख रुपये की धनराशि निर्गत करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने ऊंची इमारतों में रहने वाले लोगों के लिए समय-समय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने को कहा। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया गया है कि भवनों में भूंकरोधी तकनीकी के इस्तेमाल को अनिवार्य किया जाए।

------

2000 पुलिस कर्मी होंगे प्रशिक्षित

मुख्यमंत्री ने पुलिस से दो हजार पुलिस कर्मियों को एसडीआरएफ कर्मियों की भांति ही आपदा प्रबंधन से निपटने के गुर सिखाने के निर्देश दिए हैं ताकि आपदा के दौरान एक बैकअप तैयार मिल सके।

---------

108 की तर्ज पर मोटरसाइकिल वैन

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि प्रदेश में अब 108 की तर्ज पर मोटरसाइकिल वैन तैनात की जाएंगी। इसमें चालक पुलिस विभाग का होगा जबकि इसमें एक चिकित्सा कर्मी भी रहेगा। छोटा वाहन होने के कारण यह जल्दी सहायता पहुंचाने में सफल रहेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ट्रामा सेंटर व ट्रामा एक्ट बनाने की तैयारी चल रही है।

---------

दूनवासी भी हैं फंसे

नेपाल में आए भूकंप में देहरादून के भी कई निवासी फंसे हुए हैं। फिलहाल इनकी लोकेशन पोखरा बताई जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें इस संबंध में जानकारी है और उन्हें वापस लाने के प्रयास जारी हैं।

-----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.