Move to Jagran APP

सितंबर में प्रदेश कांग्रेस के चुनाव

राज्य ब्यूरो, देहरादून: कांग्रेस ने उत्तराखंड में अपने सांगठनिक चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है।

By Edited By: Published: Mon, 30 Mar 2015 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 01:00 AM (IST)
सितंबर में प्रदेश कांग्रेस के चुनाव

राज्य ब्यूरो, देहरादून: कांग्रेस ने उत्तराखंड में अपने सांगठनिक चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इसके तहत 30 मई से जिला कमेटियां प्राथमिक सूची का प्रकाशन शुरू कर देंगी। एक सितंबर से 15 सितंबर तक जिला कमेटियों का चुनाव होगा, जबकि 21 से 30 सितंबर तक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों का चुनाव कराया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से उत्तराखंड में 28 सांगठनिक जिले व 274 सांगठनिक ब्लॉक गठित करने का प्रस्ताव भी हाईकमान को भेजा गया है।

loksabha election banner

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने पत्रकारों से बातचीत में पार्टी के सांगठनिक चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 30 मई को जिला कमेटियों के स्तर से प्राथमिक सूची का प्रकाशन किया जाएगा। दस जून तक स्क्रूटनी कमेटी के समक्ष आपत्तियां दाखिल होंगे, जिनका 15 जून तक निस्तारण होगा। जिला कमेटियों के निर्णय के विरुद्ध 22 जून तक प्रदेश चुनाव प्राधिकरण के समक्ष अपील की जा सकेगी, उनका निस्तारण 30 जून तक हो जाएगा।

प्रदेश चुनाव प्राधिकरण के निर्णय के विरुद्ध छह जुलाई तक केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण में अपील की जा सकेगी, तो 15 जुलाई तक निस्तारण होगा। इसके बाद 24 जुलाई को जिला कमेटी के लिए चुनाव लड़ने वालों की अंतिम सूची जारी होगी। 28 से 14 जुलाई तक प्राथमिक कमेटियों की कार्यकारिणी गठित की जाएगी। 20 से 31 अगस्त तक प्रदेश चुनाव प्राधिकरण द्वारा ब्लॉक कमेटी के सदस्यों को पहचान पत्र वितरित किया जाएगा। ब्लॉक कमेटी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष व कार्यकारिणी का चुनाव और फिर ब्लॉक कमेटी द्वारा छह जिला कमेटी सदस्यों व एक पीसीसी सदस्य का चुनाव होगा।

साथ ही जिला कमेटी सदस्यों व पीसीसी सदस्यों को पहचान पत्र बांटे जाएंगे। तीसरे चरण में एक से 15 सितंबर तक जिला कमेटी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष व कार्यकारिणी का चुनाव कराया जाएगा। चौथे चरण में 21 से 30 सितंबर तक प्रदेश कमेटी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष व कार्यकारिणी का चुनाव होगा। पीसीसी सदस्य एआईसीसी सदस्यों व कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव कराएंगे। प्रदेश चुनाव प्राधिकरण द्वारा एआईसीसी सदस्यों को 15 अक्टूबर तक पहचान पत्र जारी किए जाएंगे।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का चुनाव पांचवें चरण में होगा। प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्यक्ष ने बताया कि प्रदेश में 28 जिला कमेटियां व 274 ब्लॉक कमेटियों गठित करने का प्रस्ताव एआईसीसी को भेजा गया है। उन्होंने केंद्रीय मदद में की गई कटौती के मामले में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को भी आड़े हाथों लिया।

इनसेट..

सचिवों की बढ़ेगी तादाद

प्रदेश कांग्रेस कमेटी में फिलहाल दो दिन पूर्व 50 प्रदेश सचिवों की नियुक्ति की गई है, मगर तकरीबन 100 सचिव अभी और नियुक्त किए जाने की तैयारी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने कहा कि वर्तमान में उत्तराखंड में कांग्रेस के 17 सांगठनिक जिले व 157 ब्लॉक गठित हैं। प्रत्येक ब्लॉक में एक सचिव की नियुक्ति के फार्मूले के अनुसार अभी 100 सचिव और नियुक्त किए जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.