Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस पर स्वास्थ्य बीमा की सौगात

राज्य ब्यूरो, देहरादून उत्तराखंड में 66वां गणतंत्र दिवस सर्द मौसम के बीच उत्साहपूर्वक मनाया गया। र

By Edited By: Published: Wed, 28 Jan 2015 01:02 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jan 2015 01:02 AM (IST)
गणतंत्र दिवस पर स्वास्थ्य बीमा की सौगात

राज्य ब्यूरो, देहरादून

loksabha election banner

उत्तराखंड में 66वां गणतंत्र दिवस सर्द मौसम के बीच उत्साहपूर्वक मनाया गया। राज्यभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। राजधानी देहरादून के परेड मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में राज्यपाल डा. केके पॉल ने गणतंत्र दिवस परेड की सलामी ली। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने इस मौके पर मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की औपचारिक शुरुआत की। साथ ही, राज्य आंदोलनकारियों को पेंशन के लिए आयु सीमा 60 वर्ष से कम करने पर 31 जनवरी को प्रस्तावित कैबिनेट बैठक में विचार करने की बात कही।

राज्यपाल डा. पॉल ने परेड ग्राउंड में मुख्य समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। सेना, आईटीबीपी, एसएसबी की महिला टुकड़ी, होमगार्ड, पीआरडी के जवानों सहित एनसीसी, घुड़सवार पुलिस दस्ते ने राज्यपाल को सलामी दी। विभिन्न विभागों की आकर्षक झाकिया भी प्रदर्शित की गई। लोक कलाकारों ने प्रदेश की सास्कृतिक समृद्धि की झलक प्रस्तुत की। इससे पूर्व राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल डा. पॉल ने अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने राज्य की सुख-शांति व बेहतरी के लिए सभी नागरिकों से सहयोग की अपील की।

परेड ग्राउंड में मुख्य समारोह के दौरान मुख्यमंत्री हरीश रावत ने स्वास्थ्य बीमा योजना की औपचारिक शुरुआत की घोषणा करते हुए कहा कि आगामी एक अप्रैल से इसका लाभ मिलने लगेगा। इस योजना के तहत पात्र परिवारों के सभी सदस्यों को सरकारी एवं चिन्हित निजी चिकित्सालयों में 50 हजार रुपये तक कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी। इस योजना में एपीएल व बीपीएल परिवारों को शामिल किया गया है, आयकरदाता परिवार एवं सभी सरकारी कर्मचारियों के परिवार इसके दायरे में नहीं आएंगे। इससे पूर्व बीजापुर राज्य अतिथि गृह में ध्वजारोहण के दौरान मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों के लिए कल्याण कोष बनाने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने 60 वर्ष से अधिक उम्र के राज्य आंदोलनकारियों को पेंशन देने का निर्णय किया है। आगामी कैबिनेट में इस आयु सीमा को कम करने पर विचार होगा। देश के लिए शहादत देने वालों के परिजनों को 15 अगस्त को जिला मुख्यालयों पर सम्मानित किया जाएगा। वनराजी व बोक्सा जनजातियों के संरक्षण को योजना बनाई जाएगी। आपदा प्रभावित बच्चों की उद्यामिता के लिए पांच करोड़ का कोष बनाया जाएगा। मुख्य समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को भी सम्मानित किया गया।

पुलिस बैंड की धुन के बीच राज्यपाल ने तीन पुलिस कर्मियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, सराहनीय सेवा के लिए सात पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक और सराहनीय सेवाओ के लिए दो कर्मियों को अग्निशमन पदक से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मंत्रिमंडल के सदस्य, मेयर देहरादून विनोद चमोली, जनप्रतिनिधि, मुख्य सचिव एन रविशकर, राज्यपाल के विशेष कार्याधिकारी एवं सचिव अरुण ढौंडियाल, डीजीपी बीएस सिद्धू व शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अफसर भी मौजूद थे।

उधर, विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने विधानसभा भवन, मुख्य सचिव एन रविशंकर ने सचिवालय, पुलिस महानिदेशक बीएस सिद्धू ने पुलिस मुख्यालय व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने कांग्रेस भवन में ध्वजारोहण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.