Move to Jagran APP

लोनिवि करेगा बदरीनाथ मार्ग की मरम्मत

By Edited By: Published: Tue, 23 Sep 2014 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 23 Sep 2014 01:00 AM (IST)
लोनिवि करेगा बदरीनाथ मार्ग की मरम्मत

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भूस्खलन से बार-बार क्षतिग्रस्त हो रहे लामबगड़-वेनाकुली-बदरीनाथ मार्ग की मरम्मत का काम लोक निर्माण विभाग से तत्काल शुरू करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिलाधिकारी से स्वयं इस कार्य की मॉनिटरिंग करने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायक निधि से कराए जाने वाले कार्यो की अधिकतम राशि की सीमा 25 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपये की जाएगी। साथ ही, पूरे प्रदेश में इंजीनियरिंग कालेज की स्थापना की जरूरत वाले क्षेत्रों के सर्वे के लिए एक विशेषज्ञ कमेटी का गठित की जाएगी।

loksabha election banner

राज्य अतिथि गृह में थराली, कर्णप्रयाग व बदरीनाथ विधानसभा क्षेत्रों के विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने उक्त निर्देश दिए। बैठक में विधायकों ने बताया कि लामबगड़-वेनाकुली-बदरीनाथ मार्ग बार-बार भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हो रहा है। डीजीबीआर के अफसरों ने बताया कि निविदा प्रक्रिया में देरी की वजह से इस सड़क की मरम्मत नहीं हो पा रही। इस पर मुख्यमंत्री ने प्रमुख सचिव लोनिवि को इस मार्ग की मरम्मत का काम लोनिवि से कराने के निर्देश दिए। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त धनराशि दिए जाने की बात भी कही। उन्होंने आपदा प्रभावित जिलों में मुआवजे व अन्य समस्याओं का समाधान प्राथमिकता पर करने के निर्देश भी दिए। बैठक में विधायक थराली प्रो. जीतराम, विधायक कर्णप्रयाग डा. अनुसुईया प्रसाद मैखुरी, विधायक बदरीनाथ राजेंद्र भंडारी, मुख्य सचिव सुभाष कुमार, अपर मुख्य सचिव राकेश शर्मा, एस राजू, प्रमुख सचिव एसएस संधू, एस रामास्वामी, जिलाधिकारी चमोली एसए मुरूगेशन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

थराली विधानसभा क्षेत्र

मुख्यमंत्री ने चमोली के जिलाधिकारी को आपदा प्रभावित क्षेत्रों से संबंधित मुद्दों पर तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया जाए, जिसमें स्थानीय विधायक भी शामिल हों। आपदा प्रभावित स्थानीय व्यवसायियों के संबंध में भी एक रिपोर्ट तैयार कर उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि थराली को नगर पंचायत का दर्जा दिया जाएगा। उन्होंने थराली में कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने, 33 केवी सबस्टेशन शुरू करने के निर्देश दिए। इस दौरान थराली-ग्वालदम मोटर मार्ग के लिए 18 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए, जिस पर निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। इस क्षेत्र में बनने वाले आठ झूला पुलों की डीपीआर 15 नवंबर तक तैयार हो जाएगी।

कर्णप्रयाग विधान सभा क्षेत्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि गौचर में ट्रामा सेंटर व आंद्रपा में एक एएनएम सेंटर स्थापित किया जाएगा। गैरसैंण में हेलीपैड का निर्माण किया जाएगा। कर्णप्रयाग में पेयजल व्यवस्था को मजबूत करने की बात कहते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि बारागाव, सिमली और कुनीगाव के लिए बनने वाली पेयजल योजनाओं की डीपीआर तत्काल तैयार की जाए। भराड़ीसैण में चारागाह बैंक की स्थापना की जाएगी, जबकि नंदासैण में स्टेडियम बनाया जाएगा। बैठक में बताया गया कि कर्णप्रयाग के लिए स्वीकृत 40 सड़कों में से 30 के लिए प्रथम चरण में फारेस्ट क्लियरेंस मिल गई है। मुख्यमंत्री ने लोनिवि अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्राथमिकता वाली सड़कों को पहले पूरा किया जाए।

बदरीनाथ विधानसभा क्षेत्र

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि जोशीमठ व गोविंदघाट में स्थापित पार्किग की मरम्मत कार्य के लिए अतिरिक्त धनराशि दी जाए। लामबगड़ बाढ़ सुरक्षा कार्य प्राथमिकता पर किए जाएं। उन्होंने कहा कि गोपेश्वर में बेस अस्पताल की स्थापना की जाएगी। राजीव गाधी खेल अभियान के तहत मिनी स्टेडियम बनाए जाएंगे। जोशीमठ में आईटीआई जबकि पोखरी में टैक्सी स्टैंड की स्थापना की जाएगी। रविग्राम में हेलीपैड बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि विधायकों द्वारा उठाए गए जो विषय शासन स्तर पर लंबित हैं, उन पर तत्काल कार्यवाही की जाए। मुख्यमंत्री ने सचिव शहरी विकास को निर्देश दिए कि पर्वतीय क्षेत्रों में नगरीय क्षेत्रों के सुनियोजित विकास के लिए अलग से मद बनाई जाए, जिसमें धनराशि का प्रावधान हो। उन्होंने कहा कि विधायकों द्वारा अपनी निधि से किए जाने वाले कार्यो की सीमा 25 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये की जाएगी। इसमें यह भी शामिल किया जाएगा कि विधायक निधि से स्थानीय स्तर पर आयोजित होने वाले मेलों, मंदिरों व पर्यटन स्थलों के सौंदर्यीकरण के लिए धनराशि दी सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.