Move to Jagran APP

2600 खोए तो 3600 पाए

By Edited By: Published: Thu, 31 Jul 2014 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 31 Jul 2014 01:00 AM (IST)

रविंद्र बड़थ्वाल, देहरादून

loksabha election banner

एलटी शिक्षकों के 2600 पद खत्म होने से प्रशिक्षित बेरोजगारों में भड़के रोष ने सरकार की पेशानी पर बल डाल दिए हैं। एलटी शिक्षकों की भर्ती पर विपरीत असर नहीं पड़े, इसके लिए च्च्चीकृत स्कूलों में नए सृजित पदों को खंगाला जा रहा है। इस संबंध में बुधवार को शासन स्तर पर बैठक भी हुई। फिलहाल सरकार ने बेरोजगारों को राहत देने को ऐसे 3600 पदों की ढूंढ कर ली है। इनमें एलटी के 1497 और प्रवक्ता के 2107 पद शामिल हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने बीती 28 जुलाई को आदेश जारी कर एलटी शिक्षकों के 2800 पद खत्म कर दिए। सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में छात्रसंख्या घटने की वजह से अतिरिक्त हो चले इन पदों को शिक्षा निदेशालय ने सरेंडर किया था। 'दैनिक जागरण' ने बीती 29 जुलाई के अंक में इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। सरकार के इस कदम से प्रशिक्षित बेरोजगारों को खासा झटका लगा है। एलटी शिक्षकों केरिक्त 2800 से ज्यादा पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। इस बीच 2600 पद खत्म होने से बेरोजगारों में रोष है। उन्हें अंदेशा है कि उक्त पद खत्म होने से भर्ती प्रक्रिया पर असर पड़ सकता है।

बेरोजगारों की नाराजगी से चिंतित सरकार ने खत्म किए गए पदों के एवज में हाल ही मेंच्उच्चीकृत किए गए 267 विद्यालयों में सृजित किए पदों का ब्योरा जुटाया है। इस सिलसिले में बुधवार को मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एसएस संधू ने भी अधिकारियों की बैठक में पदों की वस्तुस्थिति जानी। बैठक में जानकारी दी गई कि तकरीबन 3604 पद रिक्त हैं। दरअसल, पिछले कुछ अरसे में ही प्रदेश में 98 हाईस्कूल और 169 इंटर कालेजच्उच्चीकृत हुए हैं।च्उच्चीकृत हाईस्कूल में एलटी के सात पद हैं, जबकि इंटर कालेज में प्रवक्ता के नौ पद हैं। इस हिसाब से सिर्फ 267 कालेजों में ही 686 पद एलटी और 1521 प्रवक्ता पद सृजित किए गए हैं।

इससे पहलेच्उच्चीकृत हाईस्कूल और इंटर कालेजों में भी एलटी और प्रवक्ता के पद सृजित किए गए हैं। साथ ही राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहतच्उच्चीकृत नए हाईस्कूलों में एलटी के 595 पद सृजित किए गए हैं। यही नहीं करीब 800 एलटी शिक्षकों ने पदोन्नति के बाद प्रवक्ता पदों पर ज्वाइन किया है। इन पदों से भी रिक्तियों में इजाफा हुआ है।

'एलटी शिक्षकों के 2600 पद छात्रसंख्या घटने की वजह से खत्म किए गए हैं, इससे एलटी नियुक्ति प्रक्रिया पर असर नहीं पड़ने वाला है। महकमे नेच्उच्चीकृत विद्यालयों और पहले से स्थापित विद्यालयों में रिक्त पदों का ब्योरा भी जुटा लिया है।'

एमसी जोशी, शिक्षा सचिव

इनसेटच्-

उच्चीकृत विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पद:

98 हाईस्कूल-686 एलटी शिक्षक

169 इंटर--1521 प्रवक्ता

रमसाच्के उच्चीकृत 43 हाईस्कूल-301 एलटी पद

रमसा के 147 विद्यालयों में दो-दो शिक्षक बढ़ने से रिक्त पद-294

(उक्त के अलावा पहले से संचालित सरकारी हाईस्कूलों और इंटर में प्रवक्ताओं के पद रिक्त हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.