Move to Jagran APP

दंगों के लिए यूपी सरकार जिम्मेदार

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 09:54 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 09:54 PM (IST)
दंगों के लिए यूपी सरकार जिम्मेदार

जागरण संवाददाता, देहरादून: सहारनपुर के घटनाक्रम से देहरादून का सिख समुदाय भी बेहद आहत है। समुदाय ने दंगों की कड़ी भ‌र्त्सना करते हुए इसे पूर्व नियोजित षड्यंत्र का हिस्सा बताया। साथ ही मांग की कि उप्र सरकार को तत्काल भंग कर दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए। इस मौके पर सहारनपुर में नुकसान का जायजा लेने के लिए 21 सदस्यीय कमेटी का गठन भी किया गया।

loksabha election banner

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा की पहल पर राजधानी के सभी गुरुद्वारों व सिख संस्थाओं की संयुक्त बैठक में सहारनपुर में हुए दंगों की एक स्वर में भ‌र्त्सना की गई। वक्ताओं ने उत्तर प्रदेश सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि शासन-प्रशासन घटना वाले दिन मूकदर्शक बना रहा। उन्होंने कहा कि सिख समाज गुरुद्वारों के माध्यम से देशभर में अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाता है। इनका लाभ सभी समुदायों को समान रूप से मिलता है। गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा सहारनपुर की ओर से संचालित स्कूलों में ही 75 प्रतिशत बच्चे मुस्लिम समुदाय से हैं। इसी तरह राजधानी की दशमेश अकेडमी में मुस्लिम परिवारों के बच्चों की संख्या 90 प्रतिशत है।

बैठक में दंगों के लिए उप्र सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए उसे अविलंब भंग करने की मांग भी उठाई गई। साथ ही सहारनपुर में हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए 21 सदस्यीय कमेटी भी गठित की गई। इसके अलावा यह भी मांग उठी कि गुरुद्वारों की सुरक्षा के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं। बैठक में गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह राजन, हरभजन सिंह आनंद, फुला सिंह, देवेंद्र पाल सिंह मोंटी, हरचरण सिंह चन्नी, जेएस वाली, गुरमीत सिंह दुग्गल, जीएस आनंद, डॉ. मनमोहन सिंह, जीवन जौत, मनमीत सिंह, अमरजीत सिंह आनंद, बलजीत सिंह सोनी आदि ने विचार रखे। इस मौके पर बड़ी संख्या में संगत उपस्थित रही।

-----------------

मुख्यमंत्री का विरोध किया

बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने सहारनपुर में हुए दंगों के लिए यूपी सरकार को दोषी ठहराते हुए गांधी पार्क से घंटाघर तक रैली निकालकर विरोध दर्ज कराया। रैली में विजेंद्र सिंह, समय शर्मा, अमित गौतम आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.