Move to Jagran APP

हेलो बदरीनाथ जी, आवाज नहीं आ रही

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: श्री बदरीनाथ धाम की यात्रा ने भले ही गति पकड़ ली हो, लेकिन सुविधाओं के अभाव म

By Edited By: Published: Sun, 24 May 2015 08:24 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2015 08:24 PM (IST)
हेलो बदरीनाथ जी, आवाज नहीं आ रही

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: श्री बदरीनाथ धाम की यात्रा ने भले ही गति पकड़ ली हो, लेकिन सुविधाओं के अभाव में यात्री वहां ठहरना पसंद नहीं कर रहे हैं। भगवान के दर्शनों के बाद यात्री सीधे दूसरे पड़ावों का रुख करने में ही भलाई समझ रहे हैं। इसका सीधा कारण धाम में दूरसंचार सेवा बाधित होना है। नतीजतन, बदरीनाथ धाम में रोजी रोटी कमाने वाले सैकड़ों लोगों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।

loksabha election banner

धाम में सबसे बड़ी समस्या दूरसंचार सेवा की है। हालांकि कपाट खुलने से पहले ही भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने बदरीनाथ धाम में शीतकाल में क्षतिग्रस्त टावरों की मरम्मत कर सेवाएं चालू कर दी थी। एक पखवाड़े में ही निगम की सेवाएं मुंह के बल गिर गई। पिछले तीन दिनों से समय असमय बीएसएनएल की सेवाएं ठप होने से व्यवसायियों व यात्रियों दोनों को परेशानी हो रही है। असल में यात्राकाल के दौरान कई लोग एसटीडी और पीसीओ का संचालन कर बदरीनाथ धाम में रोजी रोटी कमाने के लिए आते हैं। यात्राकाल के दौरान यात्रियों से उनकी अच्छी कमाई भी होती है। बीएसएनएल की सेवाएं बार-बार खराब होने से उनका व्यवसाय भी चौपट होता नजर आ रहा है। यात्रियों को भी इससे दिक्कतें हो रही हैं। यात्री बदरीनाथ धाम पहुंचकर अपने नाते रिश्तेदारों को यहां के बारे में बताना चाह रहे हैं। मगर दूरसंचार सेवा बार-बार खराब होने से वे चाहकर भी संदेश नहीं पहुंचा पा रहे हैं। बदरीनाथ धाम में बीएसएनएल के अलावा एयरटेल व वोडाफोन निजी दूरसंचार कंपनियों की सेवाओं की भी कमोवेश यही स्थिति है। बदरीनाथ के व्यवसायी जयदीप मेहता का कहना है कि दूरसंचार सेवा बाधित होने से यात्रियों व व्यवसायियों को परेशानी हो रही है। बीएसएनएल के एसडीओ विजयदीप कंडेरी ने कहा कि यात्रियों को स्थाई रूप से निगम की सेवाओं का लाभ मिले, इसके लिए विभाग प्रयास कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.