Move to Jagran APP

मनरेगा की मजदूरी पर सदन में हंगामा

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: क्षेत्र पंचायत दशोली की त्रैमासिक बैठक में मनरेगा कार्यो के मुद्दे छाए रहे।

By Edited By: Published: Wed, 22 Apr 2015 06:15 PM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2015 06:15 PM (IST)

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: क्षेत्र पंचायत दशोली की त्रैमासिक बैठक में मनरेगा कार्यो के मुद्दे छाए रहे। मनरेगा कार्यो में समय पर धनराशि न मिलने से हो रही दिक्कतों को लेकर सदस्यों ने हंगामा किया।

loksabha election banner

ब्लॉक प्रमुख प्रमिला सजवाण की अध्यक्षता में आयोजित क्षेत्र पंचायत दशोली की बैठक में खंड विकास अधिकारी बीएस बजवाल ने पिछली कार्रवाई को सदन के सामने रखा। बैठक में ग्राम प्रधान बेमरू रविंद्र नेगी ने मनरेगा व पीएमजीएसवाइ के कार्यो की धीमी गति पर आक्रोश व्यक्त करते कहा कि सदन में जवाबदेही के लिए पीएमजीएसवाइ का कोई कर्मचारी मौजूद नहीं है। कई ग्राम प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने मनरेगा के कार्यो के भुगतान में हो रही देरी पर आक्रोश जताया और कहा कि इससे मजदूरों की हालत पतली है। सदन में सदस्यों ने बीपीएल परिवारों के पुन: सर्वेक्षण की मांग करते हुए पात्र व्यक्तियों को बीपीएल का लाभ दिए जाने की मांग की। इस सवाल के जवाब में परियोजना निदेशक पुष्पेंद्र चौहान ने कहा कि सभी ग्राम प्रधान ग्राम सभा की खुली बैठक आहूत कर लाभार्थियों का चयन कर खंड विकास कार्यालय को उपलब्ध कराएं। बैठक में इंदिरा आवास आवंटन को लेकर भी सदस्यों ने नाराजगी जताई तथा इंदिरा आवास का वितरण गाइड लाइन से हटकर होने की बात कही। बीडीसी बैठक में टीएचडीसी के निर्माणाधीन जल विद्युत परियोजना को लेकर दशोली विकासखंड के कई ग्रामीणों के विरोध पर भी जमकर बहस हुई। ब्लॉक प्रमुख ने बताया कि पूर्व में टीएचडीसी के अधिकारियों को भी सदन में मौजूद रहने के लिए लिखित रूप से अवगत कराया गया था, लेकिन उनके सदन में न होने से साफ है कि समस्याओं के समाधान के लिए टीएचडीसी कंपनी गंभीर नहीं है। ब्लॉक प्रमुख ने कहा कि विकास कार्यो में पारदर्शिता जरूरी है। कर्मचारी समय पर काम करें और अधिकारी समय समय पर विकास योजनाओं का जन प्रतिनिधियों के साथ निरीक्षण करें। ताकि पारदर्शी विकास हो सके। इस अवसर पर ज्येष्ठ प्रमुख अयोध्या हटवाल, उप प्रमुख विनीता देवी, जिला पंचायत सदस्य देवेंद्र नेगी, उषा रावत, हरिबोधिनी खत्री, विजया देवी, कुंवर सिंह भंडारी, आनंद सिंह आदि सदस्यों ने सदन में समस्याओं को लेकर चर्चा की। बीडीसी बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी अजीत गैरोला, जिला पंचायत राज अधिकारी आरएस असवाल, उद्यान अधिकारी एसएल शाह सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.